LatestTOP STORIESझारखण्ड

कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतजार: मुख्यमंत्री

सीएम ने मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैब का किया उद्घाटन
दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ के लोगों के कोरोना सैंपल की होगी जांच

दुमका/वरीय संवाददाता। कोरोना काल में सैंपल देने के बाद भी लोगों को रिपोर्ट आने तक लंबा इंतजार करना पड़ता था, लेकिन लॉकडाउन में भी सरकार ने संवेदनशीलता दिखाते हुए जांच के लिए लैब बना डाली। अब दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ के लोगों को रिपोर्ट के लिए 24 घंटे से अधिक समय का इंतजार नहीं करना होगा। यह बात बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिग्धी स्थित मेडिकल कॉलेज (नया नाम फूलो झानो मेडिकल कॉलेज) में कोरोना जांच के लिए बनी लैब का बुधवार को उद्घाटन करने के बाद कही। उन्होंने लैब के उद्घाटन के बाद प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा कि सैंपल की जांच कितनी प्रक्रिया से होकर गुजरती है।
सीएम ने कहा कि दुमका मेडिकल कॉलेज संताल परगना की बड़ी उपलब्धि है। अभी निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। कोरोना महामारी के दौरान हर क्षेत्र के कार्यों में थोड़ी बाधा आई। महामारी की शुरुआत में राज्य में जांच लैब की सुविधा नहीं थी। पश्चिम बंगाल से समन्वय बनाकर जांच की जाती थी। लॉकडाउन में भी राज्य में तीन मेडिकल कॉलेज में लैब ने काम करना शुरू कर दिया है। लैब में विदेश के आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है। लॉकडाउन में बाहर से उपकरण लाना स्थापित करने के बाद चालू कराना बड़ी चुनौती थी, लेकिन संस्था के लोगों ने इसे कर दिखाया।
लोगों से की सतर्क व स्वस्थ रहने की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की न अब तक कोई दवा बनी है न ही इलाज उपलब्ध है। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाने, मुंह नाक ढक कर रखने और सामाजिक दूरी का पालन करने से ही इससे बचा जा सकता है। उन्होंने आम जनों से कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन करने और सतर्क रहते हुए स्वस्थ रहने की अपील की। अपने दैनिक कार्यों के दौरान सावधानी बरतने, अपना और अपनों का ख्याल रखने की भी सीएम ने लोगों से अपील की है।
्रएक दिन में दो हजार सैंपल की जांच का प्रयास: डीसी
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कॉलेज का फिर से नामकरण करते हुए राज्य सरकार ने फूलो झानो मेडिकल कॉलेज कर दिया है। लैब में अभी तक एक हजार लोगों की जांच की जाती थी, लेकिन प्रयास चल रहा है कि एक दिन में यह संख्या बढ़कर दो हजार पहुंच जाए। मौके पर झामुमो नेता बसंत सोरेन, विधायक स्टीफन मरांडी व कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हीरालाल मुर्मू आदि मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons