LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

जिला स्तरीय परीक्षा केंद्र चयन समिति की बैठक संपन्न

  • वार्षिक माध्यमिक, इंटर, मदरसा एवं संपूरक परीक्षा के लिए परीक्षा व मूल्यांकन केंद्रों के निर्धारण हेतु लिया गया निर्णय
  • डीआरडीए निदेशक ने कदाचारमुक्त परीक्षाओं का संचालन पर दिया विशेष जोर

कोडरमा। उपायुक्त रमेश घोलप के निर्देशानुसार डीआरडीए निदेशक नेलसम एयोन बागे की अध्यक्षता में वार्षिक माध्यमिक, इंटरमीडिएट (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य), मदरसा परीक्षा 2021 एवं संपूरक परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन केंद्रों के निर्धारण हेतु जिला स्तरीय परीक्षा केंद्र चयन समिति की बैठक की गई। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा झारखंड अधिविद्य परिषद रांची द्वारा विगत 29 दिसंबर 2020 को दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में वार्षिक माध्यमिक, इंटरमीडिएट (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य), मदरसा परीक्षा 2021 एवं संपूरक परीक्षा 2021 के सफल संचालन हेतु परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन केंद्रों के निर्धारण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। जिस पर विचार करने के बाद जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा परीक्षा एवं मूल्यांकन केंद्रों के निर्धारण हेतु निर्णय लिया गया।

बैठक में वार्षिक माध्यमिक, इंटरमीडिएट (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य), मदरसा परीक्षा 2021 एवं संपूरक परीक्षा 2021 के संचालन हेतु परीक्षा केंद्रों के निर्धारण से संबंधित दिशा-निर्देशों के आधार पर ही परीक्षा केंद्रो का निर्धारण करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने झारखंड अधिविद्य परिषद रांची द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। जिस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक, इंटरमीडिएट (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य), मदरसा, मध्यमा एवं इंटरमीडिएट व्यवसायिक परीक्षा 2021 मई माह में संभावित है।
बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी परीक्षा केंद्र का संचालन जिला प्रशासन की देख-रेख में किया जाना है। इस वर्ष कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के लिए माध्यमिक परीक्षा के लिए यथासंभव परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर स्थापित नहीं किया जाएगा। लेकिन विशेष परिस्थिति में प्रखंड स्तर पर परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या में वृद्धि के देखते हुए प्रखंड स्तर पर भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट (प्लस 2) स्तर की परीक्षा का परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर से नीचे स्थापित नहीं किए जाने का प्रावधान रहा है। किन्तु इस वर्ष कोविड-19 के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा निर्गत माप दंडों के आलोक में ही परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons