LatestNewsकोडरमाझारखण्डराँची

मिट्टी को आकार देने वाले कुम्हारों के बीच पहुंची जिप अध्यक्ष शालिनी

  • खुद से चाक चला कर उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने का लिया संकल्प
  • दीपावली में कुम्हारों से दीये खरीदने के लिए लोगों से किया आग्रह


कोडरमा। हर इंसान के भीतर एक कलाकार छिपा होता है। अपने भीतर छिपी कलाकारी को पहचान कर उसे दुनिया के सामने पेश करते हैं और कुछ अपनी कला का उपयोग अपने मन को सुकून देने के लिए करते हैं। कला को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को जिला परिषद अध्यक्ष सह झारखंड प्रदेश जिला परिषद संघ की अध्यक्षा शालिनी गुप्ता ने झुमरी तिलैया के शिवपुरी मोहल्ला स्थित कुम्हारों के कार्य स्थल पर पहुंची और खुद से चाक चला कर उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

मां दुर्गा की चित्रांकन बनाकर चर्चा में आई थी जिप अध्यक्षा

बताते चलें की जिप अध्यक्ष गत दिनों मां दुर्गा की चित्रांकन और प्रतिमा बनाकर एक मिसाल पेश की। जिप अध्यक्ष कला में दक्ष होने के साथ-साथ एक कुशल पढ़ी-लिखी राजनीतिज्ञ भी है। समाज सेवा इनका जुनून बन गया है। चाक चलाने के दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड वासियों को परंपरागत कुम्हारों की माटी कला को बुलंदी देने की तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में चाक चलाने में कोई मेहनत नहीं करनी पड़े और वह अपनी कला को संवार भी सके। सूरज की रोशनी के साथ ही उनकी चाक घूमेगी। कला के कार्यक्रम को अपनी कला और रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक नागरिक को यह संकल्प लेना चाहिए कि चाइना का सामान का बहिष्कार करते हुए इनके द्वारा निर्मित मिट्टी के दीए से घर आंगन रोशन करें।

व्यवसाय और कला परंपरा जीवित रखने के लिए सबों से किया आग्रह

जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने कहा कि आधुनिकता के इस वर्ग की कला को नई पीढ़ी नहीं अपना रही है। इस कला को बुजुर्ग संजोए हुए हैं। ऐसे में यह कला विलुप्त ना हो और कुम्हार परिवार के लिए क्षेत्र व गांव के लोगों को मिट्टी के बर्तन, दीये खरीदने की जरूरत है। जिससे इनका व्यवसाय और कला परंपरा जीवित रह सके। दिन रात एक कर यह वर्तमान में अपने हाथों से मिट्टी के दिए व खिलौने बना रहे हैं। छठ और दीपावली में भी इनके द्वारा निर्मित कोसी भरने के लिए घरकुंडा तथा दीपावली में घरौंदा बनाया जाता है। इसकी बिक्री होती है। यही कारण है कि पुश्तैनी पेशा और उनकी कलाकृतियां आज भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है।

परिवार के बीच बांटे फल और मिठाईयां

जिप अध्यक्ष ने जिला वासियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों से अपील कि है की अधिक से अधिक लोग कुम्हारों के द्वारा निर्मित मिट्टी के बर्तन और दीए खरीद कर ही अपने घर के साथ-साथ दीये बनाने वाले का भी घर रौशन करें। वहीं जिप अध्यक्ष ने संबंधित परिवार के बीच फल, मिठाईयां, बिस्कुट, टॉफी आदि का वितरण किया। वहीं उन्होंने सुनील प्रजापति, दशरथ प्रजापति, मनोज प्रजापति से दीये की खरीदारी कर प्रसाद देने का कार्य किया। मौके पर निवर्तमान वार्ड पार्षद बालगोविंद मोदी, समाजसेवी असद खान, गुड्डू सिंह, रंजीत कुमार, सुजीत कुमार, राहुल कुमार, दीपक कुमार आदि उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons