LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

नवरात्र के मौके पर मायुमं ने बच्चियों के जन्म पर मनाया उत्सव

अलग अलग अस्पतालों में जन्मी पांच बच्चियों के परिजनों को किया सम्मानित
मायमं चला रही है राष्ट्रीय स्तर पर कन्या भ्रुण संरक्षण कार्यक्रम
खुद को कमजोर ना समझे बेटिया: टीबड़ेवाल

कोडरमा। अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच का राष्ट्रीय कार्यक्रम कन्या भ्रुण संरक्षण को लेकर दुर्गा पूजा के मौके पर शहर के केयर हॉस्पिटल, होप हॉस्पिटल, आर्यन हॉस्पिटल मे जन्मी पांच बच्चियों के जन्म पर उत्सव के रूप में मनाया गया। इस मौके पर उनके माता-पिता, दादा दादी और नाना नानी को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी जितेंद्र टीबडेवाल ने कहा कि नवरात्र के मौके पर बच्चियों का जन्म शक्ति के रूप में मनाया जाना चाहिए। खासकर नवरात्र में नवमी के दिन नौ कुंवारी कन्याओं का पूजन का प्रचलन है, ऐसे में आज के इस समय में जिनके घर में कन्या का जन्म होता है, वह और उनका परिवार भाग्यशाली है। बच्चियों का स्वरूप मां दुर्गा, मां सरस्वती, मां लक्ष्मी का होता है, शक्ति की देवी मां दुर्गा, विद्या की देवी मां सरस्वती, धन की देवी महालक्ष्मी जैसे कन्या का जन्म लेना समाज के लिए भी प्रेरणा का स्रोत है। ऐसे में कन्या भ्रुण हत्या महापाप है। समाज के हर तबके को यह सोचना आवश्यक है कि बेटी नहीं तो बहू कहां से लाओगे की सार्थकता पर प्रश्न चिन्ह लग सकता है।

बेटियों के बिना सभ्य समाज की परिकल्पना नहीं

मंच के अध्यक्ष संदीप हिसारिया ने कहा कि प्रत्येक लोग केवल पुत्र रत्न के बारे में ही सोचेंगे तो अपने आने वाले समय में भाइयों की कलाई भी सुनी नजर आएगी। ऐसे में बच्चियों के जन्म पर उत्सव के रूप में मनाए और सरकार एवं स्वयंसेवी संगठनों (मारवाड़ी युवा मंच) द्वारा जो कल्याणकारी योजनाएं संचालित हो रही है, इसका भी लाभ लें। मंच के सचिव उमंग अग्रवाल, विपुल चैधरी, ऋषभ दारूका, चिंटू अग्रवाल ने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं, वाहन, ट्रेन, जहाज में भी फराटेदार उड़ान भर रही है एवं अंतरिक्ष में भी अपना परचम लहरा रही है, ऐसे में कहा जा सकता है की बेटियों के बिना सभ्य समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।

परिजनों में दिखी खुशी

इस मौके पर बच्ची के दादा ओम प्रकाश राम एवं दादी कौशल्या देवी ने कहा कि मेरी बहू को यह पहली पुत्री हुई है और इससे हम बहुत खुश हैं कि नवरात्र में हमारे घर कन्या का जन्म हुआ है। कहा कि हमने इस बच्ची का नाम दुर्गा रखने का सोचा हैं। मारवाड़ी युवा मंच का यह प्रयास हमारे उत्साह को ओर दोगुना किया है। मंच के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर परिजनों को बुके देकर और बच्चियों को हिमालया बेबी किट, बच्ची का कपड़ा, खिलौना, गर्म पानी रखने का थरमस और फल वितरण किया। इस मौके पर हॉस्पिटल के कंपाउंडर और नर्स के साथ रिद्धिमा अग्रवाल मौजूद रही।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons