LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

पौधों में जीवन होने की जानकारी देने वाले वैज्ञानिक जेसी बोस के कर्मस्थली विज्ञान भवन को संवारेगे अब गिरिडीह के सदर विधायक सोनू

लाईब्रेरी को अपग्रेड करने का निर्देश, तो भवन में बंद तिजोरी के रहस्य के लिए कोलकाता की सोसाईटी से होगा संपर्क

सालों बाद किसी विधायक और डीसी ने इकलौते धरोहर विज्ञान भवन का किया निरीक्षण

गिरिडीहः
पेड़-पौधो का शोध कर उनमें जान होने की जानकारी से विश्व को अवगत कराने वाले महान वैज्ञानिक सर जगदीश चन्द्र बोस का गिरिडीह स्थित विज्ञान भवन के कई दशकों बाद संवरने की उम्मीद जगी है। क्योंकि कई सालों बाद इसे पहला अवसर ही कहा जा सकता है कि जब कोई डीसी और विधायक ने देश के महान वैज्ञानिक के धरोहर को संवारने के प्रति गंभीरता दिखाया। राज्य के इतने महत्पूर्ण राज्य के इस इकलौते धरोहर का मंगल करने मंगलवार को डीसी राहुल सिन्हा के साथ झामुमो के सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने निरीक्षण किया। वैसे निरीक्षण किया, तो विधायक सोनू और डीसी राहुल सिन्हा भी हैरान रह गए। क्योंकि विज्ञान से जुड़े सर जेसी बोस के कई उपकरण पानी में लापरवाही के साथ पड़े थे। बच्चों समेत युवा पीढ़ी को विज्ञान की दुनिया से अवगत कराने वाले सर जेसी बोस के इन महत्पूर्ण उपकरणों की स्थिति देख विधायक सोनू काफी नाराज दिखें। और अपनी नाराजगी भी डीसी के समक्ष रखा। इस पर डीसी ने विज्ञान भवन के केयर टेकर और जिला शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार को जमकर फटकार लगाया। डीसी ने शिक्षा अधीक्षक और केयर टेकर को सारे उपकरण वापस सांईस सेंटर में सुरक्षित रखने का निर्देश दिया। जिसे विज्ञान भवन आने वाले बच्चे व युवा पीढ़ी जेसी बोस अविष्कार से जुड़े उपकरणों का अवलोकन कर सके।


इस दौरान विधायक और डीसी के साथ लेखक सह वरिष्ठ पत्रकार रीतेश सर्राफ, प्रभाकर, माले नेता राजेश सिन्हा, झामुमो अध्यक्ष संजय सिंह, झामुमो नेता अभय सिंह, रामजी यादव भी मौजूद थे। विज्ञान भवन के निरीक्षण के दौरान विधायक ने डीसी से कहा कि जल्द ही कोलकाता के जेसी बोस सोसाईटी के प्रतिनिधियों से इस विज्ञान भवन से जुड़े लोगों का संपर्क कराया। इस संपर्क से जेसी बोस के उस तिजोरी का रहस्य पर चर्चा की जाएगी। जिसे जानकारी मिल सके, कि तिजोरी में महान वैज्ञानिक का आखिर क्या विभूती छिपा हो सकता है। यही नही विधायक ने भरोषा दिलाया कि जल्दी ही विधायक फंड से विज्ञान का जीर्णोदार किया जाएगा। मौजूद लाईब्रेरी को अपग्रेड किया जाएगा। तो साथ ही इसे नियमित करने की जिम्मेवारी तय की जाएगी। क्योंकि नियमितकरण के अभाव में विभान भवन का देखभाल नहीं हो रहा है। इसे जिले के छात्रों को वैज्ञानिक के शोध का सही से जानकारी मिल पाएगा। वैसे जिस वक्त डीसी और विधायक ने निरीक्षण किया। तो उस वक्त कुछ बच्चे लाईब्रेरी में पुस्तक भी पढ़ते नजर आएं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons