LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

गिरिडीह में श्रद्धा भाव से हुई विद्या की अधिष्ठात्री मां सरस्वती की पूजा

  • शैक्षणिक संस्थानों में छात्र छात्राओं में पूजा को लेकर दिखा उत्साह, नन्हे छात्रों को कराया गया अक्षर ज्ञान का बोध
  • शहर से लेकर गांव तक युवाओं व बच्चों ने भव्य पंडाल बनाकर की मां सरस्वती की पूजा अर्चना

गिरिडीह। बसंत पंचमी के मौके पर बुधवार के विद्या की अधिष्ठात्री मां सरस्वती की श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में सरस्वती पूजा की धूम रही। सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में जहां छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ मां सरस्वती की पूजा अर्चना की। वहीं करीब करीब सभी मुहल्लों में विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा भव्य पंडाल में सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की गई। इस दौरान सरस्वती पूजा को लेकर छात्र छात्राओं के साथ बच्चों व युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। युवाओं के द्वारा भव्य पंडाल के साथ ही आर्षक साज सज्जा की गई थी। जहां पुरोहितों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई।

इधर शहर के बरगंडा में संचालित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्थित मां शारदे की मंदिर में पूरी आस्था और श्रद्धा भाव से ज्ञान की देवी मां शारदे की पूजा धूमधाम से की गई। वैदिक मंत्रोचार के साथ पवन कुमार पाठक एवं पंचम नवीन ने पूजा संपन्न कराया। इस मौके पर प्रधानाचार्य आनंद कमल के द्वारा बच्चों को अक्षर ज्ञान दिया गया। इस दौरान उन्होंने बताया कि आज के दिन सनातन हिंदू धर्मावलंबी के अनुसार अबोध बच्चों का प्रथम ज्ञान हेतु अक्षरारंम संस्कार होता है। इसमें बच्चों में अध्ययन का उत्साह जागृत किया जाता है वहीं अभिभावकों और शिक्षकों को भी उनके दायित्व के प्रति जागरूक किया जाता है जिससे अभिभावक अपने बच्चे को अक्षर ज्ञान, विषय ज्ञान के साथ-साथ श्रेष्ठ जीवन का अभ्यास करा पाए।

तिसरी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में भी श्रद्धाभाव से मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। इस क्रम में डीपीएस स्कूल तिसरी, आर्य पब्लिक स्कूल, अग्रवाल हाई स्कूल, गोल्डेन फ्यूचर पब्लिक स्कूल, तिसरी पाटलावती सेवा सदन, यंग क्लब तिसरी चौक एवं तिसरी माइक थाना में पूरे आस्था और श्रद्धा भाव से ज्ञान की देवी मां शारदे की पूजा बड़े धूमधाम से की गई। वैदिक मंत्रोचार के साथ पुरोहितों के द्वारा अनुष्ठान संपन्न कराया गया।

मौके पर डीपीएस स्कूल के प्रधानाचार्य जन्मजय प्रियदर्शी ने सरस्वती पूजा के मौके पर बच्चों में अध्ययन का उत्साह जागृत किया जाता है वहीं अभिभावकों और शिक्षकों को भी उनके दायित्व के प्रति जागरूक किया जाता है। मौके पर डीपीएस स्कूल का डायरेक्टर शशि कांत चौधरी, पाटलावती सेवा सदन के डायरेक्टर प्रमोद यादव, यंग क्लब तिसरी के महेश बरनवाल, पिंटू आर्य, धीरज कुमार, तिसरी माइक थाना से छोटू अग्रवाल, करन कुमार, सन्नी यादव, टिंकू कुमार सहित कई लोग पूजा में शामिल हुए।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons