LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

मधवाडीह के एकल ग्राामोत्थान फांउडेशन में गिरिडीह आरएसएस का संघ शिक्षा वर्ग का हुआ समापन

स्वयं सेवकों ने युद्धकला के साथ मार्शलआर्ट और सूर्य नमस्कार का भी किया प्रदर्शन

संभावित तीसरी लहर को लेकर संघ कर रहा स्वयं सेवकों को प्रशिक्षितिः नित्यानंद पांडेय

गिरिडीहः
खंडौली पर्यटनस्थल के समीप मधवाडीह गांव स्थित एकल ग्रामोत्थान फांउडेशन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का संघ शिक्षा वर्ग का समापन हुआ। शिक्षा वर्ग के समापन की शुरुआत धनबाद के जिला संघचालक सह वर्गाधिकारी नित्यानंद पांडे, एकल ग्रामोत्थान के अध्यक्ष प्रदीप जैन और भारतीय सह प्रचार प्रमुख आलोक कुमार ने मां भारती की तस्वीर के समक्ष दीप जलाकर किया गया। तो कार्यकर्ताओं ने संघ के नियमानुसार भगवा ध्वज लहराकर किया। और संघ प्रार्थना किया गया। इस दौरान 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में संघ के युवा कार्यकर्ताओं ने नियुद्ध, योगासन, जूडो और मार्शलआर्ट के साथ सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया। युद्ध कला से मौजूद लोगों को अवगत कराया। प्रशिक्षण के समापन में किसान मोर्चा के संयोजक दिलीप वर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष सुनील अग्रवाल, डिप्टी महापौर प्रकाश सेठ, पूर्व विधायक निर्भय शाहाबादी, जयप्रकाश वर्मा, पूर्व महापौर सुनील पासवान, संदीप डंगाईच, संजीत सिंह पप्पू, राजेन्द्र लाल बरनवाल, संघ के कार्यवाह मुकेश रंजन सिंह, नगर संघ चालक सांवरमल शर्मा वैद्य भी मौजूद थे।


मौके पर वर्ग कार्यवाहक प्रमोद यादव ने कहा कि राज्य के 18 जिलों के युवा सदस्य 20 दिनों के प्रशिक्षण में शामिल हुए। हर स्वयं सेवकों ने इन 20 दिनों में शारीरिक प्रशिक्षण किया। तो बौद्धिक में भी शामिल हुए। एक-एक स्वयं सेवकों ने ग्रामोत्थान फांउडेशन में पर्यावरण संरक्षण के लिए 110 फलदार पौधे लगाएं।

इधर वर्गाधिकारी नित्यानंद पांडेय ने कहा कि आरएसएस का मकसद राष्ट्रवादी व्यक्ति का निर्माण करना है। और इसमें संघ को बड़ी सफलता भी मिल रही है। वर्गाधिकारी ने कहा कि सनातन समाज को संगठित कर देश को उन्नति के रास्ते पर लाने की दिशा में आरएसएस का प्रयास कई दशकों से जारी है। यही नही अब संघ संभावित तीसरी लहर को देखते हुए हर गांव से 10-10 कार्यकर्ताआंे को प्रशिक्षित करने का कार्य कर रहा है। क्योंकि कोरोना के पहले और दुसरे लहर में आरएसएस के स्वयं सेवकों ने एक-एक पीड़ित तक पहुंचने का कार्य किया। प्रशिक्षण के समापन के दौरान नलिन कुमार, संतोष खत्री, नवल जी, मृत्युजंय शर्मा समेत काफी संख्या में संघ के स्वयं सेवक मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons