LatestNewsकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

अतिवीर टीएमटी कंपनी समूह में तीन दिनों तक चली आयकर विभाग के छापेमारी समाप्त

  • करीब सौ करोड़ टैक्स चोरी का खुलासा, ढाई करोड़ कैश जब्त
  • 10 लाॅकर किए गए फ्रिज, बड़े पैमाने पर मिले ज्वेलरी
  • तीनों कारखानों के आउटसेल रजिस्ट्रर में पाई गई गड़बड़ी
  • आइरनओर के खदानों में अतिवीर समूह का बड़ा निवेश

मनोज कुमार पिंटूः
गिरिडीह। गिरिडीह के अतिवीर टीएमटी समूह के 17 ठिकानों पर दो राज्यों के आयकर विभाग के छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार देर रात खत्म हुई। लेकिन इन तीन दिनों के कार्रवाई के दौरान आयकर विभाग को बड़ी सफलता मिली है। आयकर विभाग के आॅपरेशन इंचार्ज रांची के आयकर अन्वेष्ण के अपर आयकर आयुक्त मनीष झा के निर्देश पर तीनों दिनों तक हर दस्तावेजों को खंगाला गया। तो आॅपरेशन के लीडिंग अधिकारी धनबाद के उप आयकर निदेशक अन्वेष्ण आशीष कुमार के नेत्तृव में श्रीवीर समूह के गिरिडीह के तीनों फैक्ट्री, आवास और शहर के सारे कार्यालय में 17 अलग-अलग टीमों के अधिकारियों ने सर्च आॅपरेशन चलाया।


आयकर विभाग की सूत्रों की मानें तो श्रीवीर कंपनी समूह के निदेशक संदीप सरावगी उर्फ गुड्डु ने शेल कंपनियों के माध्यम से बड़े पैमाने पर पूंजीनिवेश आयरनओर के खदानों में किया था। आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो तीन दिनों के कार्रवाई में अब तक एक सौ करोड़ के टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है। वैसे विभागीय सूत्र यह भी बता रहे है कि टैक्स चोरी की राशि का यह आंकड़ा इससे अधिक ही जा सकता है। फिलहाल, जितने कागजातों को खंगाला गया है, उसके अनुसार टैक्स चोरी अब तक एक सौ करोड़ निकल कर सामने आया है। क्योंकि तीनों फैक्ट्रियों के आउटसेल रजिस्ट्रर में तमाम तरह की गड़बड़ियां पाई गई है। वहीं छापेमारी के दौरान ढाई करोड़ के करीब नगद जप्त किया गया है। जबकि श्रीवीर समूह के 10 से अधिक लाॅकर फ्रिज किए गए है। जिनमें ज्वेलरी के मौजूद होने की बात सामने आई है। कई बैंक खातें भी सील किए गए है। जिनसे लेनदेन पर आयकर विभाग ने अगले आदेश तक रोक लगा दिया है।


विभागीय सूत्र यह भी बता रहे है कि श्रीवीर समूह एंड कंपनी के धनबाद, कोलकाता और जैनामोड़ में जिन कारोबारियों से संपर्क था। उनके यहां से छापेमारी के दौरान कई अहम दस्तावेज हासिल हुए। इसमें जैनामोड़ के स्ंपज आयरन कंपनी के मालिक एसपी सिंह के यहां से दस्तावेज मिले है। जानकारी के अनुसार एसपी सिंह लौह अयस्क का कारोबार तो करते ही है, साथ ही एक ट्रांसपोर्टर भी है। गिरिडीह श्रीवीर टीएमटी समूह एंड कंपनी द्वारा बड़े पैमाने पर उड़ीसा के बड़बिल के आइरनओर के खदानों में बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश किए जाने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार आयकर विभाग को इससे जुड़े कुछ दस्तावेज हाथ लगे है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि खदानों में कितना पूंजीनिवेश किया गया है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons