LatestNewsझारखण्ड

अग्रवाल समाज ने सामान्य रूप से मनाई महाराज अग्रसेन की जयंती

महाराजा अग्रसेन के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक: विश्वनाथ

कोडरमा। महाराजा अग्रसेन की 5144वीं जयंती झुमरी तिलैया के श्री अग्रसेन भवन में एक सादे समारोह आयोजित कर मनाई गई। इस अवसर पर कोविड-19 के नियमों का पालन किया गया। प्रत्येक वर्ष चार दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे और समाज के महिलाएं पुरुष युवक बच्चे बच्चियां के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। कार्यक्रम में सर्वप्रथम अग्रवाल समाज के कुल प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन एवं कुलदेवी महालक्ष्मी की पूजा अर्चना की गई। जिसमें यजमान के रूप में अग्रवाल समाज के सचिव मुन्ना सुलतानिया एवं कार्यक्रम परियोजना निदेशक प्रदीप बंसल शामिल हुए। पूजा अर्चना पंडित अयोध्या पांडे के द्वारा संपन्न कराई गई। इसके अलावा हवन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

सम्मानित हुए छात्र छात्राएं

समारोह में अग्रवाल समाज के मैट्रिक, इंटर एवं सीए, एमबीए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त समाज के प्रतिभावान छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। इसमें कक्षा दशम में ईशा जगनानी और हर्ष गुटगुटिया, कक्षा 12वीं में हर्षिका दारूका एवं तन्मय अग्रवाल के साथ ईशा अग्रवाल को भी 94ः अंक लाने के लिए सम्मानित किया गया। रोहित गुप्ता को एमबीए पास करने के लिए एवं वेदांत अग्रवाल को जेईई मेंस में 99.71 प्रतिशत अंक लाने के लिए स्वर्गीय प्रकाश सराफ स्मृति एवं स्वर्गीय वासुदेव संघई की स्मृति में अवार्ड से सम्मानित किया गया।

महाराजा अग्रसेन का सिद्धांत एक ईंट की प्रथा आज भी प्रासंगिक

समाज के अध्यक्ष विश्वनाथ दारूका ने कहा कि महाराजा अग्रसेन का सिद्धांत एक ईंट की प्रथा आज भी प्रासंगिक है। अग्रोहा में बसने वाले नव आगंतुकों को वहां के स्थानीय नागरिक 1 रुपया और 1 ईंट देते थे। जिससे एक रुपए से अपना व्यवसाय और 1 ईट से मकान बनाते थे। उनकी प्रथा को अपनाकर ही समाज, राज्य और देश का विकास किया जा सकता है। वहीं सचिव मुन्ना सुल्तानिया कार्यक्रम संयोजक उमंग अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष महेश दारूका, श्याम सुंदर सिंघानिया, सह सचिव अनूप सरावगी, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल सहित समाज के अन्य लोगों ने कहा कि अग्रवाल समाज के द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में कई कार्य किए जा रहे हैं। पनशाला, धर्मशाला के अलावा शिक्षा स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्रों में अग्रवाल समाज महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। व्यवसाय के साथ-साथ हर क्षेत्र में समाज के महती भूमिका निभा रहे हैं।

समाज के कई लोग थे उपस्थित

कार्यक्रम में अनिल अग्रवाल, राकेश गुप्ता, कमल दारूका, संदीप हिसारिया ,प्रदीप हिसारिया , कमल दारूका, सुरेंद्र गुप्ता, सुनील गुटगुटिया, संजय खेमानी, पवन चैधरी, काजल गुप्ता, ममता बंसल, नीतू बंसल, मिनी हिसारिया, संतोष देवी हिसारिया, कृतिका मोदी, रेखा मोदी, श्वेता अग्रवाल, प्रीति केडिया एवं समाज के अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons