Uncategorized

दलित परिवार की जमीन पर रातों रात हो गई मनरेगा योजना से तालाब की खुदाई

  • लोगों ने उपायुक्त को आवेदन कर लगाई न्याय की गुहार

गिरिडीह। गावां प्रखण्ड में मनरेगा योजनाओं में जेसीबी मशीन लगाकर खुलेआम तालाब डोभा आदि की खुदाई की जा रही है। इन योजनाओं में पहले फर्जी मजदूरों के नाम पर डिमांड किया जाता है उसके बाद जेसीबी मशीन लगाकर खुदाई कर तालाब बना दिया जाता है। सेरूआ में बीती रात कुछ दलित परिवार के निजी जमीन पर मनरेगा कार्य करने वाले बिचौलियों ने रातों रात जेसीबी मशीन लगाकर तालाब की खुदाई कर डाली। सुबह जब जमीन मालिकों को पता चला तो इसका विरोध करते हुए तालाब खुदाई करवाने वाले से पूछताछ की तो उल्टे गाली गलौज करते हुए भगा दिया। इसके बाद दलित परिवार के लोगों ने उपायुक्त को आवेदन देकर मामले में यथोचित कार्रवाई करते हुए न्याय की गुहार लगाई है।

इस संबंध में दिलीप रविदास, दिनेश रविदास एवं उमेश रविदास ने बताया कि उन लोगों का सम्मिलित रूप से चेरवा मौजा में हुकुमनामा जमीन है जिस पर वे लोग वर्षों से खेती करते आ रहे है। बताया कि उक्त जमीन पर निवासी बीरू यादव कुछ लोगों के साथ मिलकर रातो रात तालाब की खुदाई करा दी। जबकि उक्त योजना के तहत बीरू यादव के जमीन पर तालाब का निर्माण होना था।

इधर बीडीओ महेंद्र रविदास ने कहा कि मामले की जानकारी आवेदन से मिली है। इसके लिए जांच टीम गठित किया गया है जिसमें मनरेगा बीपीओ दीपक कुमार, अंचल निरीक्षक, कर्मचारी व रोजगारसेवक समेत अन्य कर्मियों को भेजकर जमीन की भी जांच कराई जाएगी। अगर जांच में मामला सही पाया गया तो दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons