LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

अस्ताचलगामी सूर्य को अध्र्य देने के लिए गिरिडीह के छठ घाटों में उमड़ी भीड़, दंड देते छठ घाट तक पहुंचे व्रती

पांरपरिक गीत उगि हे सूर्य देव, दोनों कर जोड़वा, पूजन के रे बेरवा जैसे गीतों से छठ घाट की बढ़ी रौनक

प्रमुख छठ घाट में छठ की रौनक देखने पहुंचे डीसी राहुल सिन्हा

गिरिडीहः
सूर्योपासना, लोकआस्था के महापर्व छठ पूजा के तीसरे दिन शुक्रवार को गिरिडीह के प्रमुख छठ घाट समेत निगम के 26 घाटों में व्रतियों की भीड़ उमड़ी। हालांकि सरकार और प्रशासन की अपील को देखते हुए काफी व्रतियों ने सुविधानुसार अपने घरों में ही लोकआस्था के इस महापर्व को विधी-विधान के साथ किया। इधर छठ घाटों में त्योहार के पांरपरिक गीत जहां व्रतियों और श्रद्धालुओं के कानों में मिश्री घोल रहा था। वहीं इन पांरपरिक गीतों के बीच व्रतियों और श्रद्धालुओं ने अस्त होते भगवान सूर्य को दूध और जल से अध्र्य प्रदान किया। छठ घाटों में बज रहे शारदा सिन्हा के प्रचलित गीतों में उगि हे सूर्य देव, दोनों कर जोड़वा, अरग के रे बेरवा, केलवा के पात पर उगि है सूर्य देव जैसे गीतों से जहां छठ घाटों में अध्र्य देने के लिए जुटे व्रती उत्साहित रहे। इसे पहले अस्ताचलगामी सूर्य के अध्र्य देने के लिए व्रती महिलाएं और पुरुष घरों से निकले। इस दौरान घर से छठ घाट तक व्रती कठिन नियमों का पालन करते हुए दंड देते हुए पहुंच रहे थे। मौके पर व्रती के परिवार के सदस्यों में महिलाआएं, युवतियां और युवा अटूट आस्था के साथ सिर फल और पूजन सामग्री से भरे डाला और सूप लिए साथ चल रहे थे। डाला लिए श्रद्धालुओं की भीड़ से शहर के हर चाौक-चोराहों पर भीड़ नजर आया।


इस बीच व्रतियों की भीड़ छठ घाटों में पहुंचने के साथ डूबते सूर्य को अध्र्य देने और पूजा-अर्चना की तैयारी में जुट गई। अस्त होते सूर्य का वक्त आने के साथ ही व्रती महिलाएं और पुरुष परिवार के सदस्यों के सहयोग से फल और पूजन सामग्री से भरे डाला और सूप लिए सूर्य के चारों और परिक्रमा किया। और अस्तचलगामी भगवान सूर्य को अध्र्य प्रदान किया। कमोवेश, आस्था व श्रद्धा के महापर्व छठ पूजा के दौरान अस्ताचलगामी सूर्य और छठ मईया का आह्वान कर हर एक व्रती और श्रद्धालु दूध और जल से अध्र्य दिया। इस दौरान शहर के प्रमुख छठ घाट अरगाघाट में मारवाड़ी युवा मंच, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् और जय श्री राम सेना द्वारा व्रतियों को अध्र्य देने के लिए निःशुल्क दूध का वितरण किया जा रहा था।


मकतपुर छठ पूजा समिति और सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के साथ नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में ही अरगाघाट छठ घाट की सजावट भी काफी आर्कषक तरीके से किया गया था। चारों तरफ जहां लाईट की सजावट थी। वहीं दुसरी तरफ अरगाघाट छठ घाट में के सूर्य मंदिर में मंच पर समिति के सदस्यों का उत्साह बढ़ाने डीसी राहुल सिन्हा भी पहुंचे थे। जबकि निगम के अन्य छठ घाटों में शिवशक्ति छठ घाट, दीनदयाल छठ घाट, सिहोडीह छठ घाट, शास्त्री नगर छठ घाट, पचंबा बुढ़वा अहार तालाब छठ घाट में लाखों की संख्या में व्रतियों के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी थी।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons