LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

दस वर्षों में भी पूरा नहीं हो सका उप स्वास्थ्य केन्द्र

ग्रामीणों ने सरकार से की जल्द पूरा करने की मांग

गिरिडीह। गावां प्रखंड के पसनौर पंचायत में अर्धनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र ना सिर्फ वहां के लोगों की बदहाली दिखा रही है बल्कि सरकारी पैसों की बरबादी भी बता रही है। गौरतलब है कि उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण सालों पूर्व कराया जा रहा था, लेकिन संवेदक की लापरवाही और लालच के कारण यह उप स्वास्थ्य केंद्र अर्धनिर्मित ही रहा। जिसका खामियाजा पसनौर के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। अब इस अर्धनिर्मित स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति यह हो गई है कि इसकी दीवारें भी गिरने लगीं है।

झोलाछाप से इलाज कराने पर विवश

बताते चलें कि पसनौर से गावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है और यह आदिवासी व पिछड़ा बहुल इलाका है। ऐसे में इस क्षेत्र के लोगों को किसी प्रकार की बीमारी होने या त्वरित इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गावां आना पड़ता है। वहीं समय और दूरी के कारण यहां के लोगों झोलाछाप डाक्टरों से इलाज कराकर पैसा और स्वास्थ्य दोनों से हाथ धो बैठते हैं।

उप स्वास्थ्य केन्द्र को पूरा करने व डाक्टरों की बहाली की मांग

इस संदर्भ में ग्रामीणों ने बताया कि कई वर्षों से वे पसनौर में उपस्वास्थ्य केंद्र बनवाने के लिए प्रयासरत हैं। लेकिन आज तक वहां न तो अर्धनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र का पूरा कराया गया और ना ही नए भवन को बनाया गया। जिससे उन्हें इलाज कराने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग व झारखंड सरकार से पसनौर पंचायत में एक उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराने और डाक्टर की व्यवस्था करने की मांग की है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons