LatestNewsझारखण्डपॉलिटिक्सराज्य

ओबीसी समुदाय की समस्याएं और समाधान विषय पर हुआ सेमिनार का आयोजन

समाज के कई बुद्धिजिवियों ने की शिरकत
कहा ओबीसी के हित में काम करने वाले नेताओं को पहचानने की जरूरत

रांची। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के तत्वाधान में मंगलवार को वाईवीएन पब्लिक स्कूल ध्रुवा में ओबीसी समुदाय की समस्याएं और समाधान विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार की अध्यक्षता मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने की। वहीं सेमिनार में राज्य के प्रतिष्ठित डॉक्टसर्, इंजीनियर, प्रोफेसर, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता, चार्टर्ड अकाउंटेंट व बुद्धिजीवी कार्यक्रम में शिरकत किए। साथ ही महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के प्रमुख ओबीसी चिंतक ने अपना विचार व्हाट्सएप ईमेल के माध्यम से भेजा। जिसे सेमिनार में रखा गया। उत्तर प्रदेश से ओपी चैरसिया, महाराष्ट्र से जगन्नाथ कुंडाले, बिहार से प्रो. राम आशीष सिंह यादव, झारखंड से अवकाश प्राप्त डीआईजी सुबोध प्रसाद, वरिष्ठ शिक्षाविद गिरधारी राम गौंझू का नाम प्रमुख है।

सिर्फ वोट बैंक के रूप में उपयोग करते है ओबीसी नेता: राजेश गुप्ता

सेमिनार में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सरकारी सेवा, किसान, मजदूर व्यापारी, राजनीतिक, सामाजिक, न्यायिक क्षेत्रों की समस्या और पिछड़ेपन से वक्ताओं ने अपने विचारों से अवगत कराया। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि ओबीसी समुदाय से आने वाले राजनेता समुदाय की नहीं पार्टी और व्यक्तिगत लाभ हानि को देखते हैं। जिससे ओबीसी समुदाय का संवैधानिक हक भी नहीं प्राप्त हो रहा है और यह समुदाय हाशिए पर चला गया है। ओबीसी समुदाय के नेता वोट लेते समय जाति समुदाय की बात तो करते है लेकिन उनका हक अधिकार दिलाने में फिसड्डी साबित हुए हैं।

ओबीसी के लोगों को सावधान रहने की जरूरत

वरिष्ठ मजदूर नेता भुवन सिंह ने कहा देश और राज्य में नेता की पहचान करनी होगी। जो समुदाय का भला करने वाला हो। हमें अपने उन नेताओं से भी सावधान रहने की आवश्यकता है जो सिर्फ कठपुतली होते हैं और समाज को धोखा देते हैं। वाईवीएन यूनिवर्सिटी के चांसलर रामजी यादव ने कहा कि नरम और सरल होकर अपनी समस्याओं का समाधान हम कर सकते हैं और अपने लोगों से सावधान रखने की जरूरत है जो अपने होकर अपनों को धोखा देते हैं। सेमिनार को वरिष्ठ किसान नेता व पाल समाज के संरक्षक अवधेश पाल, प्रोफेसर सुधीर राय, प्रोफेसर प्रेम सागर केसरी, डॉ अजय कुमार गुप्ता, ध्रुव प्रसाद, विद्याधर प्रसाद, संजय गुप्ता, सुरेश राम ठाकुर, अहमद रजा, सूबेदार एसएन सिंह कुशवाहा, डॉक्टर हीरालाल साहा सहित अन्य बुद्धिजिवियों ने अपने विचार रखे।

ये लोग थे उपस्थित

कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव मोहम्मद अल्तमश, संगठन सचिव शत्रुघन कुमार राय, रांची ग्रामीण जिला अध्यक्ष शिव प्रसाद साहू, दयानंद प्रसाद, सुधीर राय, विश्वनाथ चैधरी, चतुर साहू, रणविजय कुमार गुप्ता, सुजीत कुमार, रफीक अंसारी, सहित कई लोग उपस्थित थे। वहीं कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर धनंजय कुमार ने किया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons