LatestNewsTOP STORIESकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

राम-जानकी विवाह को लेकर गिरिडीह शहर मंे निकला भव्य राम बारात, राम संग लक्ष्मण हुए शामिल

भव्य बारात को देखने के लिए शहर में जुटे हजारों की भीड़

गिरिडीहः
तीन दिवसीय रामजानकी विवाह महोत्सव के अंतिम दिन बुधवार को गिरिडीह शहर के कुटिया गली रोड स्थित प्राचीन सिद्धपीठ महावीर मंदिर में भगवान राम का भव्य बारात निकला। तो इस भव्य बारात को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु भी इस दौरान शहर के कई हिस्सों में जुटे थे। विवाह महोत्सव के आयोजक नीलकमल भरतिया समेत मंदिर समिति के अध्यक्ष सज्जन खंडेलवाल, प्रकाश खंडेलवाल, लाल केडिया, आशीष जालान, और गोपाल डंगाईच के नेत्तृव में निकले भव्य राम बारात में कोलकाता के कलाकार शामिल हुए। भगवान राम, माता सीता, भगवान लक्ष्मण का वेशधरे कलाकार जब घोड़े-घोड़े पर सवार हो कर कुटिया गली स्थित महावीर मंदिर से निकले। तो राम भक्तों की भीड़ राम बारात को देख जहां एक तरफ खूब उत्साहित हुई। वहीं मौके पर राम भक्तों ने जय श्री राम के नारें भी खूब लगाएं। हर साल रामनवमी पर निकलने वाले इस भव्य बारात की छटां से रामभक्त भी गद्गद् दिखे। घोड़े पर सवार हो कर मर्यादा पुरुषोतम भगवान राम समेत भगवान लक्ष्मण और कई देवी-देवता इस दौरान बारात में साथ चल रहे थे।


समूचा शहर रामजानकी विवाह के मौके पर निकले राम बारात देख मंत्रमुग्ध हो गया। मौके पर शहर के गायक कलाकारों की टीम आकाश दधीच, अनिल-विकास अग्रवाल राम भक्तों को झूमाने वाले भजन पेश कर झूमाते चल रहे थे। कुटिया मंदिर से निकलते ही राम बारात इस दौरान शहर के कई हिस्सों से गुजरा। तो महिलाएं और युवतियां इस भव्य बारात पर पुष्पवर्षा करती नजर आई। कुटिया गली से निकलने के बाद रामबारात शहर के बड़ा चाौक होते हुए गांधी चाौक, सीएमआर रोड अैर तिरंगा चाौक पहुंच कर वापस कुटिया गली महावीर मंदिर पहुंच कर समाप्त हुआ।


ज्हां आयोजक समिति के पदाधिकारियों ने पंरपंरा के अनुसार राम बारात में शामिल भगवान राम समेत बारातियों का स्वागत किया। इन गायक कलाकों द्वारा ही रामजानकी विवाह पर आधारित कई भजन पेश किए गए। देर रात ही आयोजन समिति के सदस्य राजा दशरथ और राजा जनक का वेशधर कर माता सीता का जहां कन्यादान किया। तो वहीं भगवान राम का शुभ विवाह भी संपन्न कराया। इधर इस आयोजन को सफल बनाने में पवन जालान, मंदिर के पुजारी आचार्य रघुनंदन जी, अमित बंसईवाला ने महत्पूर्ण भूमिका निभाया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons