LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

नल जल का कार्य करते समय स्वच्छ भारत मिशन का शौचालय तोड़ने से ग्रामीणों में आक्रोश

  • बीडीओ ने शौचालय तोड़ने व सड़क को क्षतिग्रस्त करने के मामले की जांच कराने का दिया आदेश
  • उपायुक्त को पीएचईड़ी के विरुद्ध लिखा जायेगा पत्र : बीडीओ

रंजन कुमार

गिरिडीह। तिसरी प्रखंड अंतर्गत नक्सल प्रभावित लोकाई पंचायत के डेलिया ग्राम में जल नल योजना के तहत घर घर पाइप बिछाने हेतु जेसीबी से गड्ढा खोदने के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये गये शौचालय को तोड़ देने से लाभुकों में रोष ब्याप्त है। खाली जगह होने के बावजूद गुमगी लोकाई कालीकरण रोड को काट कर पाइप बिछाया जा रहा है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालय तोड़े जाने से आक्रोशित लाभुक मंझली हांसदा पति तालों हेंब्रम डेलिया निवासी ने बताया कि जल नल का ठिकेदार गांवा प्रखंड के नंदू कुमार नामक व्यक्ति है। तोड़े गए शौचालय बनाने की बात कहा था, लेकिन करीब तीन माह बीत जाने के बाद भी अब तक शौचालय नहीं बनाया गया है।

लोकाई पंचायत के डेलिया वार्ड के वार्ड सदस्य जगरनाथ तुरी ने बताया कि नल जल योजना का ठिकेदार काफी मनमानी कर रहा है। डेलिया में पाइप बिछाने हेतु गड्ढा खोदने के क्रम में गरीब आदिवासी का शौचालय तोड़ दिया और पक्का सड़क कोड़कर सड़क खराब की गई। मौके पर डेलिया निवासी सुखदेव हेंब्रम, छोटका हेंब्रम, रोशन हेंब्रम समेत कई लोग उपस्थित थे।

इधर मामले में तिसरी बीडीओ संतोष प्रजापति ने कहा कि गड्ढा खोदने के दौरान स्वच्छ भारत मिशन का शौचालय तोड़ने और पक्की सड़क नल जल योजना के संवेदक द्वारा सड़क को खोदने की सूचना मिली है। पंचायत सचिव को जांच करने का निर्देश दिया गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त करने के उपरांत पीएचईडी विभाग को लिखते हुए एक कॉपी उपायुक्त को भी भेजा जाएगा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons