LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

धनतेरस पर गिरिडीह पर भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी की बरसी कृपा, 10 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान

जमकर बिके दो पहिया और चार पहिया वाहन, जेवर दुकानों में भी दिखा खरीदारों का उत्साह

कोरोना के कारण चार माह से बेजान बाजार में गुरुवार को दिखा रौनक

कारोबारी भी हुए उत्साहित

गिरिडीहः
कोरोना काल में भी धनतेरस के मौके पर गिरिडीह के बाजार में भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी ने खूब आशीर्वाद बरसाया। यही कारण रहा कि गुरुवार को धनतेरस को लेकर शहर के बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ी। और जमकर खरीदारी की। करीब चार माह से बेजान बाजार में गुरुवार को रौनक रहा। दिन में जहां बाजार में पैदल चल पाना संभव नहीं था। वहीं शाम ढलते ही एक मोड़ से दुसरे मोड़ तक लोगों को पहुंचने में काफी देर लग गए। पंरपरा और मान्यताओं के अनुसार खरीदारों ने स्टील, पीतल के बर्तन से लेकर इलेक्ट्रिोनिक, सोना-चांदी से बने आभूषणों की जमकर खरीदारी किया। शहर के प्रसिद्ध चाटेर्ड एकांउटेड ब्रहमदेव बरनवाल के अनुसार धनतेरस को लेकर गिरिडीह एक अनुमान के अनुसार 10 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। धनतेरस का बाजार सुबह से ही सजना शुरु हो चुका था। वहीं चार पहिया और दो पहिया वाहनों के शोरुम भी तय वक्त में खुल चुके थे। दिन चढ़ने के साथ ही महिलाओं से लेकर युवतियां और युवाओं की भीड़ बाजार में देखने को मिले। वाहनों के शोरुम में जहां युवक-युवतियां अपने पंसद के अनुसार स्कूटी, बाईक की डिलीवरी ले रहे थे।

वहीं चार पहिया वाहनों के शोरुम में भी खरीदारों की भीड़ दिखी। कमोवेश, कोरोना के कारण आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे कारोबारियों को धनतेरस के बाजार ने बड़ा राहत दिया। क्योंकि खरीदारों की भीड़ गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों से लेकर घर व प्रतिष्ठानों के सजावट की खरीदारी के लिए भी जुटी हुई थी। रंग-बिरंगे झालरों की मांग सबसे अधिक बाजार में देखने को मिला। जहां महिलाएं व युवतियों की भीड़ थी।
कमोवेश, यही भीड़ जेवर दुकानों में भी नजर आया। जहां महिलाएं और युवतियां अपने-अपने पंसद के अनुसार जेवरों की खरीदारी कर रही थी।

शहर के नामचीन जेवर दुकान में खरीदार खरीदारी करते नजर आएं। इस दौरान दीपावली के मौके पर मिट्टी के खिलौनों की ब्रिकी भी खूब हुई। कई मुस्लिम महिलाएं व युवतियां मिट्टी के इन खिलौनों की खरीदारी करती दिखी। मिट्टी और थर्माकोल के बने घरौदों की ब्रिकी भी इस दौरान जमकर हुआ।
धनतेरस को लेकर स्टील के बर्तनों के साथ मान्यताओं के अनुसार पीतल के बर्तनों को भी खरीदनें के लिए खरीदारों की भीड़ बर्तन दुकानों में दिखें। जबकि टीवी, फ्रिज, वांशिग मशीन और अपने पंसद के अनुसार एलईडी की खरीदारी करते लोग नजर आएं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons