LatestTOP STORIESबिहार

कोरोना काल में कुछ अलग होगा बिहार विस का चुनाव

सबसे आखिरी में वोटिंग करेंगे कोरोना पॉजिटिव

पटना। कोरोना संक्रमण के दौर में बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव खास सतर्कता बरती जाएगी। कोरोना संक्रमित वोटरों की सूची अलग से मतदान केंद्रों पर होगी। जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं उनको हर विधानसभा के हिसाब से चिन्हित किया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग की दो सदस्यीय टीम ने सोमवार को अधिकारियों संग बैठक में कोविड 19 को देखते हुए कई जरूरी निर्देश दिये हैं। बैठक में बताया गया कि जो मतदाता एक बार कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है उसकी सूची प्रशासन संबंधित मतदान केंद्रों को देगी। क्योंकि ऐसे लोगों में पोस्ट कोरोना वायरस होने का खतरा रहता है। इसीलिए एक बार भी संक्रमित पाए गए मरीज के सबसे आखिरी में मतदान करने की व्यवस्था होगी।

अधिकारियों के मुताबिक मतदाता सूची में मतदान के दो दिन पहले तक संक्रमितों या कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों की सूची अपडेट की जाएगी। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए मतदाताओं के लिए दो तरह की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर कोविड-19 के मरीजों के लिए मतदान की अलग व्यवस्था की गई है। सबसे पहले सामान्य लोग मतदान करेंगे। उसके बाद कोविड-19 के संदिग्ध या पॉजिटिव को मतदान कराने की व्यवस्था होगी।

कोरोना पॉजिटिव लोगों को मतदानकर्मी पीपीई किट पहनकर मतदान कराएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने अलग से एक्शन प्लान बनाया है। राज्य में अब तक 50 लाख सैंपल की जांच हुई है। इसमें एक लाख 61 हजार 101 लोगों में बीमारी की पुष्टि हुई है। फिलहाल बिहार में 14 हजार 513 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। अब तक 822 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना संक्रमित मरीज काफी तेजी से ठीक हो रहे हैं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons