LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

गावां की नदियों से बालू का अवैध उठाव धड़ल्ले से जारी

गिरिडीह। गावां थाना क्षेत्र के मनझने, बिरने, सांढा, अमतरो सहित कई नदियों से इन दिनों बालू का अवैध उठाव किया जा रहा है। ट्रक से बालू बिहार, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यो के कई जिलों में भेजा जा रहा है। बालू की यह तस्करी इन दिनों धड़ल्ले से की जा रही है।

बिहार और उतरप्रदेश के कई जिलों में बेचा जाता है अवैध बालू

इस संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि गावां थाना क्षेत्र व वन विभाग क्षेत्र में पड़ने वाले नदियों में इन दिनों धड़ल्ले से बालू का ट्रेक्टर व जेसीबी लगाकर अवैध उठाव किया जाता है और उसे किसी सुनसान क्षेत्र में डंप किया जाता है। जिसके बाद ट्रक और हायवा के माध्यम से सतगावां के रास्ते बिहार और उतरप्रदेश के कई जिलों में बेचा जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि बालू तस्करी करने वालों में गावां के मन्झने गांव के कुछ लोग शामिल बताये जाते हैं। जो गावां थाना व सतगावां थाना प्रशाशन की मिलीभगत से बालू की अवैध तस्करी करते हैं और उन्हें ऊंची कीमत में दूसरे राज्यों में बेच देते है। प्रत्येक ट्रक या हाईवा में अवैध बालू के बदले मोटी रकम बालू तस्करों को प्राप्त होती है जिसे वे प्रशाशन के अधिकारियों के साथ मिल बांट कर खाते हैं।

अवैध बालू लदा ट्रक सड़क पर आते ही हो जाता है वैध

बालू का उठाव गावां क्षेत्र के नदियों से होता है जहां किसी के पास बालू उठाने का लाइसेंस नहीं है। फिर भी जब पुलिस सड़क पर गाड़ियों को जब्त करती है तो उसके कागजातों की जांच की जाती है तो वह पूरी तरह से सही मिलती है। इससे पूर्व भी जब्त किये गये बालू वाहनों के कागजातों की जब जांच की गई तो सभी वाहन के कागजात वैध पाए गए।

गावां थाना प्रभारी विजय केरकेट्टा का कहना है कि अवैध बालू तस्करी करने वाले लोगों को चिन्हित की जा रही है और अवैध बालू लदी गाड़ी पकड़ने के लिए गस्ती तेज़ कर दिया गया है। पूर्व में भी 4 बालू लदी गाड़ियों को जब्त किया गया था मगर जांच में सही पाए जाने पर छोड़ दिया गया था।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons