Latestविदेश

चीन के खिलाफ अमेरकी व ब्रिटेन ने किया ट्रैवल एडवाइजरी जारी

अपने नागरिकों को चीन नहीं जाने की दी चेतावनी

लंदन। चीन ने हाल के महीनों में कई देशों के नागरिकों को गिरफ्तार किया है। कनाडाई, ऑस्ट्रेलियाई, जापानी नागरिकों को हिरासत में लिया है। इन लोगों में से कई पर ड्रग्स, सीक्रेट डेटा चुराने का मनगढ़ंत आरोप भी लगाए गए हैं। ऐसे में ब्रिटेन और अमेरिका को भी अपने नागरिकों को परेशान किए जाने का डर सता रहा है और चीन के खिलाफ अमेरिका व ब्रिटेन अब आर-पार लड़ाई की मूड में हैं। मंगलवार को दोनों देशों ने एक साथ चीन के खिलाफ ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने-अपने नागरिकों को चीन और हॉन्ग कॉन्ग की यात्रा करने को लेकर चेतावनी दी है। अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से कहा है कि अगर वह चीन या हांगकांग की यात्रा करते हैं तो उनपर मनमाने तरीके से हिरासत में लिए जाने और मनमाने तरीके से स्थानीय कानून थोपे जाने का खतरा है। माना जा रहा है कि नई ट्रैवल एडवाइजरी से चीन का ब्रिटेन और अमेरिका से तनाव बढ़ेगा।

अमेरिका ने हाल में ही चीनी छात्रों और नागरिकों के लिए वीजा नियमों को कड़ा कर दिया है। चीनी सरकार के मुताबिक, अमेरिका ने इस साल जुलाई में केवल 145 चीनी छात्रों को ही वीजा जारी किया है। यह पिछले साल जुलाई की तुलना में केवल 0.7 फीसदी ही है। नई एडवाइजरी में अमेरिकी नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि जांचकर्ताओं से सहयोग करने को मजबूर करने के लिए मनमाने तरीके से चीन हिरासत में ले सकता है। इसके अलावा अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों पर बाहर जाने पर भी प्रतिबंधित लग सकता है। विदेश से परिवार के सदस्यों को चीन लौटने के लिए दबाव डाल सकता है और दीवानी विवादों को प्रभावित कर सकता है।

जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि चीन या हांगकांग में रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले अमेरिकी नागरिकों को वह हिरासत में ले सकता है और ना उन्हें राजनयिक पहुंच देगा और न ही उनके कथित अपराध के बारे में कोई सूचना देगा। अमेरिकी नागरिकों से लंबे समय तक पूछताछ की जा सकती है और बिना कानूनी प्रक्रिया के उनकी हिरासत को बढाया जा सकता है। कहा गया है कि हांगकांग में चीन एकतरफा और मनमाने ढंग से पुलिस और सुरक्षा शक्तियों का प्रयोग कर सकता है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons