Latestदेशपॉलिटिक्स

कृषि विधेयकों पर पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता की बातों से केंद्र सरकार को राहत

पूर्व कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस की घोषणा पत्र में शामिल था कृषि विधेयक

कांग्रेस में गैर गांधी अध्यक्ष की मांग पर पार्टी से निष्कासित किए गए पूर्व प्रवक्ता संजय झा

नई दिल्ली। कांग्रेस में गैर गांधी अध्यक्ष की मांग पर पार्टी से निष्कासित किए गए पूर्व प्रवक्ता संजय झा ने कहा है कि कृषि अधिनियमों को पास कराना कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में था। जबकि मोदी सरकार ने इस वादे को पूरा कर दिया है। संजय झा ने शुक्रवार को ट्वीट किया है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने भी अपने घोषणापत्र में एपीएमसी अधिनियम को खत्म करने और कृषि उत्पादों को प्रतिबंधों से मुक्त करने की बात कही थी। कांग्रेस ने जो वादा अपने घोषणापत्र में किया था, वही मोदी सरकार ने पूरा किया है।

उधर विधेयक पर विरोध के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि जो अध्यादेश भाजपा ने पास कराया, वह साल 2019 में कांग्रेस के घोषणापत्र में भी था। जबकि आज जब किसानों को समर्पित हमारी सरकार ने ये किया है तो भ्रम फैलाया जा रहा है। जिस एपीएमसी एक्ट को लेकर अब ये लोग राजनीति कर रहे हैं, एग्रीकल्चर मार्केट के प्रावधानों में बदलाव का विरोध कर रहे हैं, उसी बदलाव की बात इन लोगों ने अपने घोषणापत्र में भी लिखी थी। लेकिन, अब जब एनडीए सरकार ने ये बदलाव किया है तो ये लोग विरोध पर उतारू हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि किसानों का मोदी सरकार से विश्वास उठ चुका है। शुरू से मोदी जी की कथनी और करनी में फर्क रहा है। इससे पहले संसद में पेश कृषि बिलों के विरोध में अकाली दल कोटे की मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने एनडीए सरकार से इस्तीफा दे दिया था। हरसिमरत कौर ने प्रधानमंत्री मोदी को सौंपे इस्तीफे में अपनी पार्टी और किसानों को एक दूसरे का पर्याय बताया था। उन्होंने कहा था कि किसानों के हितों से उनकी पार्टी किसी तरह का समझौता नहीं कर सकती।

बहरहाल, केंद्र सरकार के कृषि अध्यादेशों पर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक ओर जहां देशभर में हंगामे के साथ आरोप प्रत्यारोप की राजनीति चल रही है, वहीं राजनीतिक दल भी सीधे तौर पर अपने-अपने राज्यों के आगामी चुनावों पर नजर गड़ाये बैठे हैं। हालांकि अपने पुराने सहयोगी अकाली दल के विरोध का सामना कर रही केंद्र सरकार को अब मुख्य विपक्षी कांग्रेस पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय झा मामले में ‘संजीवनी’ मिल गई है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons