LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

अहिल्यापुर में न्यू फ्रेश बास्केट किसान उत्पादक कम्पनी में किया कार्यक्रम का आयोजन

कृषकों के बेहत्तरी की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा एफपीसी का गठन: आशुतोष

गिरिडीह। न्यू फ्रेश बास्केट किसान उत्पादक कम्पनी लिमिटेड द्वारा गुरुवार को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के तत्वावधान में अह्ल्यिापुर पंचायत सचिवालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कंपनी के सीएमडी लखपत पंडित की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला विकास प्रबन्धक आशुतोष प्रकाश ने कहा कि एफपीसी का गठन एवं निबंधन नाबार्ड के सहयोग से रुद्रा फाउंडेशन द्वारा किया गया था। उसके पश्चात नाबार्ड ने इस परियोजना को आगे तीन सालों के लिए विस्तार किया है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में गिरिडीह जिले के कृषकों के बेहत्तरी की दिशा में यह मील का पत्थर साबित होगा, जिसमें कृषक सीधे बाजार से जुड़ेगें एवं उन्हें कृषि उत्पाद का बाजार से अधिकत्तम मूल्य प्राप्त होगा। बिचैलियों को बाजार से अलग करने के उद्देश्य को पूरा करने में सफलता मिलेंगी और कृषकों के आय में वृद्धि सुनिश्चित की जा सकेगी।

एफपीओ से किसानों को जोड़कर किया जायेगा विकास: डीडीएम

बैठक को संबोधित करते हुए नाबार्ड के डीडीएम आशुतोष प्रकाश ने कहा कि एफपीओ से किसानों को जोड़कर उनका विकास किया जाएगा। किसानों को सिंचाई और पूँजी के साथ साथ कृषि यंत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने सरकार और नाबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय पशु धन मिशन के तहत एलडबल्यूई जिला में पशुपालन के लिए 35-50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। एफपीओ से जुड़े किसान इसका लाभ उठायें। श्री प्रकाश ने कहा कि एफपीओ के लिए भारत सरकार की नई योजना एग्रीकल्चर इम्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड में तीन प्रतिशत का ब्याज अनुदान है। दो करोड़ रूपया तक ऋण के लिए कोई कोलेट्रल सिक्यूरिटी की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत सामुदायिक कृषि परिसम्पति एवं फसल कटाई के बाद भंडारण के लिए गोदाम मिल सकता है।

फसल को बेहतर बाजार व उच्च्तम मूल्य दिलाने के लिए किया गया एफपीसी का गठन: सैयद

नाबार्ड के सहयोग से स्वयं सेवी संस्था रुद्रा फाउंडेशन द्वारा संचालित किये जा रहे इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रुद्रा फाउंडेशन के सचिव सैयद सबीह अशरफ ने बताया कि किसानों के फसल उत्पादों को बेहतर बाजार एवं उच्च्तम मूल्य दिलाने के लिए फारमर्स प्रोड्यूसर कंपनी (एफ०पी०सी०) का गठन किया गया है एवं किसान इससे जुड़ कर लाभ भी उठा रहे हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने में न्यू फ्रेश बास्केट किसान उत्पादक कम्पनी लिमिटेड के निदेशक सुरेश वर्मा, कल्पना देवी, उपेन्द्र वर्मा एवं प्रोमोटर कामदेव सौरेन, भूषण प्रसाद वर्मा, रुद्रा फाउंडेशन के रवि कुमार सहित अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons