LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

मधुबन पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों के साथ की बैठक

  • जिले में चल रहे विकास योजनाओं की की समीक्षा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गिरिडीह। मुख्यमंत्री बनने के बाद मधुबन पहुंचे हेमंत सोरेन ने मधुबन परिसदन भवन में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में विकास योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में राज्यसभा सांसद सरफराज अहमद, गांडेय विधायक कल्पना मुर्मू सोरेन, सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, टुंडी विधायक मथुरा महतो, उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा सहित करीब करीब सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार की तमाम विकास योजनाएं धरातल पर दिखनी चाहिए। ये योजनाएं हर घर तक पहुंचे, इसे हर हाल में सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पूरी संवेदनशीलता के साथ जनता की समस्याओं को सुने और समाधान निकालें। आपकी जिम्मेदारी बनती है कि जिले में सरकार की नीतियों और योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन हो ताकि उसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति को भी मिल सके। इसमें किसी भी तरह की कोताही और लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

धान रोपनी की अद्यतन स्थिति के लिए जानकारी

मुख्यमंत्री ने जिले में मॉनसून की बारिश और धान रोपनी की स्थिति की जानकारी अधिकारियों से ली। इस दौरान वे किसानों के बीच बीज और खाद वितरण की वस्तुस्थिति से भी अवगत हुए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अगर कम बारिश की वजह से धान की बुवाई प्रभावित होती है तो किसानों को वैकल्पिक कृषि के लिए तैयार करने की पूरी तैयारी रखें। किसानों को राहत करने के लिए सभी कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को केसीसी का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने बैठक में कृषि ऋण माफी योजना की भी जानकारी ली।

मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को मिले रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा के तहत चल रही विभिन्न योजनाओं में ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस सृजित करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएं। ताकि, मजदूरों को अपने गांव घर में ही रोजगार मिल सके और उनका पलायन नहीं हो। उन्होंने कहा कि मनरेगा श्रमिकों को पारिश्रमिक का भुगतान समय पर हो, इसे भी सुनिश्चित करें। साथ ही जिले से बड़ी संख्या में हो रहे ग्रामीण युवा रोजगार के लिए बड़े शहरों एवं दूसरे राज्यों के लिए पलायन करते हैं। जो यह हम सभी के लिए चिंता की बात है। हमारी सरकार ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं से युवाओं को जोड़ें, ताकि उन्हें अपने घर- गांव में ही रोजगार मिल सके।

फलदार पौधा लगाने के लिए किसानों को करें प्रेरित

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना से ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़कर उन्हें फलदार वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित करें। यह राज्य सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका मकसद किसानों की आय बढ़ाना है। बैठक में उन्होंने पौधा रोपण अभियान की भी जानकारी ली। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मॉनसून पूरे जिले में 8 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। अब तक 2 लाख 10 हज़ार से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके हैं।

बिजली समेत अन्य व्यवस्थाओं में सुधार लाने का दिया निर्देश

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री में जिले में बिजली-पानी समेत अन्य सभी व्यवस्थाओं में सुधार लाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं बेहतर रूप में मिलनी चाहिए। जिले में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। लोगों को शुद्ध पेयजल मिले, इसके लिए जलापूर्ति योजनाओं का काम जल्द से जल्द पूरी हो। हाथियों के सुरक्षित आवागमन को लेकर कॉरिडोर निर्माण के बारे में भी जानकारी ली।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons