LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

बीडीओ ने पंचायत पदाधिकारियों के साथ की किया समीक्षा बैठक

मनरेगा सहित विभिन्न योजनाओं को ससमय पूरा करने का दिया निर्देश

गिरिडीह। जमुआ प्रखंड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में प्रखंड के सभी पंचायत सचिव, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, रोजगार सेवक, जनसेवक, स्वयंसेवक एवं वेयर फुट एवं जेएसएलपीएस के सीसी आदि उपस्थित थे। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत पंचायतों को दिए गए टारगेट के अनुसार दीदी बाड़ी योजना का अभिलेख को प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए एक सप्ताह के अंदर कार्य प्रारंभ करवाने का निर्देश दिया। बीडीओ कर्मकार ने उपस्थित जेएसएलपीएस के सीसी से लगातार क्षेत्र भर्मण कर दीदी बाड़ी योजना को गति देते हुए टारगेट पूरा करने का निर्देश दिया गया। कहा कि सभी गांवों में दीदी लोगों के साथ बैठक कर उसे दीदी बाड़ी योजना का प्रशिक्षण दें एवं कार्य में पारदर्शिता लाएं। साथ ही पंचायतों में चल रहे आम बागवानी योजना में पानी का पटवन, घांस की निकाई आदि पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। वहीं जिस बागवानी में सिचाई का कोई साधन नही हैं वहाँ शीघ्र सिचाई कूप बनवाने का निर्देश दिया गया।

लंबित सभी योजनाओं को शीघ्र एमआईएस में बंद करने का दिया सख्त निर्देश

कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19 के लंबित सभी योजनाओं को शीघ्र एमआईएस में बंद करने का सख्त निर्देश दिया गया। वहीं प्रखंड में लंबित सभी प्रधानमंत्री आवास को हर हाल में 30 नवम्बर तक पूर्ण करने की बात कही गई। साथ ही कहा गया कि वर्ष 2020-21 में लंबित प्रतिक्षा सूची से योग्य लाभुकों का 24 घंटे के अंदर अभिलेख जमा करने का निर्देश संबंधित पंचायत सचिव को दिया गया। बैठक में राशन कार्ड, जन्म, मृत्यु एवं अन्य सभी प्रकार के प्रमाण पत्र को समय सीमा के अंदर निर्गत करने का निर्देश दिया गया। बैठक में प्रति पंचायत कम से कम तीन सौ मजदूरों को काम दिया जाना है, जो पंचायत इसका पालन नहीं करेंगे, वैसे पंचायत के कर्मियों पर दंडनात्मक कार्यवाई की जाएगी। समीक्षा में एक सौ से कम मजदूरों को काम देने वाले 20 पंचायतों के कर्मियों को सो कॉज किया गया। वहीं प्रति पंचायत 10-10 वाटर हार्वेस्टिंग एवं सभी सरकारी चापानलों में शोकपिट निर्माण करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में थे उपस्थित

बैठक में बीपीओ हीरो महतो, संजय कुमार, प्रभारी जेएसएस गजेंद्र कुमार, प्रभारी पंचायती राज पदाधिकारी बबलू चैधरी, ऐई सुभाष दास, बीसी संतोष कुमार, नीरज कुमार के अलावे सभी कनीय अभियंता, पंचायत सचिव, जनसेवक, रोजगार सेवक एंव कार्यालय कर्मी उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons