LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

झुमरी तिलैया में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई अहिबरण जयंती

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को किया गया सम्मानित

कोडरमा। मोदी बरनवाल समाज का काफी गौरवशाली इतिहास रहा है। मोदी बर्णवाल समाज के लोगों की उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल एवं पड़ोसी देश नेपाल में बहुतायात है। महाराजा अहिबरन से मोदी बर्णवाल समाज की उत्पत्ति हुई। उक्त बातें मंगलवार को झुमरी तिलैया के राजगढ़िया रोड स्थित मोदी बर्णवाल समाज के द्वारा आयोजित महाराजा अहिबरण जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व जिला सत्र न्यायाधीश अर्जून मोदी ने कही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने वंशज के द्वारा किए जा रहे कार्यकलापों की सराहना किया। उन्होंने कहा कि राजा अहिवरण परिचय के मोहताज नहीं है। उन्होंने समाज के प्रतिभावान छात्रों को शुभकामनाएं दिया। साथ ही विशिष्ट अतिथि डा0 जेपीएन बर्णवाल, देवनारायण मोदी, वीरेंद्र मोदी एवं जिला अध्यक्ष रामेश्वर मोदी भदानी ने युवाओं को समाजिक कार्य के साथ-साथ राजनीतिक क्षेत्र में भी आगे आने के लिए प्रेरित किया।

अहिबरण के जीवनी से कराया अवगत

कार्यक्रम का संचालन कर रहे बीएनपी बर्णवाल ने समाज के लोगों को अपने महाराजा अहिबरण के जीवनी से परिचय कराते हुए कहा कि महाराजा अहिबरण बुलंदशहर के राजा थे। बुलंदशहर में महाराजा अहिबरण का किला आज भी मौजूद है। कहा जाता है कि धन की देवी लक्ष्मी ने राजा अहिबरन एवं उनके वंशजों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दिया था। अयोध्या के सूर्यवंशी राजा मान्धाता के दो पुत्र गुनाधि एवं मोहन थे। मोहन के वंशज वल्लभ और उनके पुत्र अग्रसेन हुए। महाराजा अग्रसेन ने अग्रवाल व अग्रहरि वैश्य वंश की शुरुआत की, तो दूसरे पुत्र गुनाधि के पुत्र परामल और उनके पौत्र अहिबरन हुए। महाराज अहिबरन ने बरनवाल समुदाय की नींव रखी।

सम्मानित हुए प्रतिभाशाली छात्र

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा महाराजा अहिबरण की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्जविलत कर और पुष्प अर्पित कर किया गया। वहीं मुख्य अतिथियों को वंशज सदस्यों के द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया। वहीं मेडिकल, आईआईटी, कैट में सफल समाज के प्रतिभाशाली छात्रों को मोमेंटो और उनके परिजन को बुके देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में रहा योगदान

कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम के परियोजना निदेशक सुर्यदेव कुमार, समाज के अहिवरण वंशज के अहिवरण वंशज के अध्यक्ष ईश्वर मोदी, सचिव पंकज कुमार, कोषाध्यक्ष विशाल मोदी, मिडिया प्रभारी कुलदीप कुमार, अमित कुमार, पियुष कुमार, रोहित कुमार, विक्की, अर्जून मोदी, सकलदेव मोदी, वरुण मोदी, अवधेश, चन्दन वर्णवाल, अमर कुमार, प्रदीप मोदी, शशिकांत मोदी, अजय मोदी, दीपक बर्णवाल, पंकज, सुनिल मोदी, राजेश मोदी ,दीपप्रकाश के अलावा समाज के सुभाष मोदी, इन्द्रदेव मोदी, सदानन्द बर्णवाल, शंकर मोदी, अनिल मोदी, राजेंद्र मोदी, भुनेश्वर मोदी, सुरेन्द्र मोदी का सराहनीय योगदान रहा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons