LatestNewsझारखण्डदिल्ली एनसीआरदेशपॉलिटिक्स

आठ माह के लंबे इंतिजार के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने खड़ी की अपनी नई फौज

अनुभव-कुशलता और युवा जोश का सामंजस्य बैठाने की कोशिश
पार्टी में किये कई बदलाव, नये चेहरों को दी जगह

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के आठ महीने के लंबे इंतजार के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी टीम की घोषणा की है। जेपी नड्डा को पिछले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की जो टीम मिली थी, उसमें उन्होंने कई अमूलचूल परिवर्तन करते हुए अपनी टीम में अनुभव, संगठन कुशलता के साथ-साथ युवा जोश का सामंजस्य बैठाने की कोशिश की है। जेपी नड्डा ने अपनी टीम में वैसे तो कई बड़े-बड़े फैसले लिए हैं लेकिन सबसे चैंकाने वाला फैसला आरएसएस से बीजेपी में आए राम माधव और मुरलीधर राव को हटाना है। राम माधव ने ही मोदी सरकार बनने के बाद जम्मू कश्मीर में पीडीपी के साथ सरकार बनवाकर घाटी में पार्टी को मजबूती दी थी। उसके बाद असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर एक के बाद एक सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मिजोरम, नगालैंड और मेघालय में गठबंधन की सरकार बनाकर पूर्वोत्तर भारत में भी बीजेपी के पैर जमाने का काम किया था।

इन चेहरों पर जताया भरोसा

पिछले कुछ समय से बीजेपी ने जिस दलित चेहरे पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया है उनमें दुष्यंत कुमार गौतम का नाम शामिल है। इन पर नड्डा ने भरोसा जताते हुए अपनी टीम में महासचिव बनाया हैं। कर्नाटक के सीटी रवि को महासचिव बनाया गया हैं। सीटी रवि कर्नाटक सरकार में संस्कृति, कन्नड़ और पर्यटन मामलों के मंत्री हैं और उनकी मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से खास नहीं बनती है। इसलिए वो मंत्री पद से इस्तीफा देकर बीजेपी महासचिव के तौर पर काम करेंगे। इसके अलावा महिला कोटे से कांग्रेस से बीजेपी में आईं एनटी रामाराव की बेटी डी पुरदेंश्वरी को महासचिव बनाया गया है। चेन्नई में जन्मी पुरदेंश्वरी मनमोहन सिंह सरकार में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री रही हैं। जाहिर है कि उन्हें आंध्र प्रदेश की नुमाइंदगी करने के लिए राम माधव की जगह दी गई है। असम चुनाव को देखते हुए नड्डा ने सांसद दिलीप सैकिया को महासचिव बनाया है। सैकिया असम में पिछलें दो दशकों से संगठन में कई पदों पर काम कर चुके हैं.

सांसद तेजस्वी सूर्या को बनाया युवा अध्यक्ष

जेपी नड्डा की नई टीम पर संगठन महासचिव बीएल संतोष का प्रभाव दिख रहा हैं। सीटी रवि को महासचिव के पद पर ताजपोशी और उनके करीबी माने जाने वाले युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को भी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें पूनम महाजन की जगह युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्रियों को बनाया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

जेपी नड्डा की नई टीम में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को उपाध्यक्ष बनाया गया है. वसुंधरा राजे और रमन सिंह पहले से ही अमित शाह की टीम से उपाध्यक्ष थे। इस बार झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का नया नाम जुड़ गया हैं। नड्डा की नई टीम राष्ट्रीय उपाध्यक्षों में भी कुछ नाम चैंकाते हैं जैसे मुकुल रॉय। हालांकि मुकुल रॉय को तृणमूल कांग्रेस से बीजेपी में आए लंबा अरसा हो चुका है, लेकिन उन्हें सरकार के बजाए संगठन में जिम्मेदारी मिली। पश्चिम बंगाल चुनाव में उनकी बड़ी भूमिका रहने वाली है। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। प्रवक्ता

बनाये 23 राष्ट्रीय प्रवक्ता

बीजेपी ने 23 प्रवक्ताओं की भारी-भरकम फौज बनाई है। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की अगुवाई में पूर्व सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ और सांसद हिना गवित, सांसद राजू बिस्टा, सांसद राजीव चंद्रशेखर, तेजतर्रार सांसद अपराजिता सारंगी समेत कई युवा चेहरों को जगह दी गई हैं। जेपी नड्डा ने अपनी टीम में दूसरी पार्टियों से आए नेताओ को भी तरजीह देते हुए उन्हें संगठन में जगह दी है। जेपी नड्डा की इस टीम में नए-पुराने चेहरों का सामंजस्य बैठाने की कोशिश की गई है। नड्डा ने अपनी टीम में बड़ी संख्या में महिलाओं और युवाओं के अनुभव का ध्यान रखते हुए स्थान दिया हैं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons