LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

गिरिडीह व जमुई के जेल में बंद हार्डकोर नक्सली सुंरग दा और वसीर दा के खिलाफ डीसी ने आम्र्स व विष्फोटक पद्धार्थ अधिनियम में अभियोजन चलाने का दिया स्वीकृति

साल 2017 में जमुई में संरेडर किया था नक्सली सुंरग दा ने, तो वसीर को गिरिडीह पुलिस ने किया था गिरफ्तार

मनोज कुमार पिंटूः गिरिडीहः
साल 2017 में संरेडर किए गिरिडीह-जमुई के इनामी माओवादी सुंरग यादव उर्फ अजीत समेत चार माओवादियों के खिलाफ विष्फोटक पद्धार्थ और आम्र्स एक्ट अधिनियम के तहत अभियोजन चलाने की स्वीकृति गिरिडीह राहुल सिन्हा ने दिया है। डीसी ने जिन माओवादियों के खिलाफ अभियोजन चलाने की स्वीकृति दिया है। उसमें सुंरग यादव, वसीर दा और श्मसुद्दीन अंसाारी शामिल है। तीनों के खिलाफ एपीपी राजीव चाौधरी से सुझाव मिलने के बाद डीसी ने संभवत मंगलवार को अभियोजन चलाने की स्वीकृति दिया है। जानकारी के अनुसार हार्डकोर माओवादी वसीर दा जहां गिरिडीह जिले के सेन्ट्रल जेल में बंद है। वहीं सुंरग दा ने साल 2017 में जमुई पुलिस के समक्ष संरेडर किया था। जबकि श्मसुद्दीन अंसारी फिलहाल पुलिस गिरफ्त से बाहर बताया जा रहा है। गिरिडीह पुलिस ने वसीर दा को भेलवाघाटी थाना क्षेत्र से दबोचा था। इसके बाद से वसीर दा अब तक जेल में बंद है। जेल में रहते हुए वसीर दा के खिलाफ आम्र्स एक्ट और विष्फोटक पद्धार्थ अधिनियम के तहत केस चलाया जाएगा। वसीर दा के खिलाफ भेलवाघाटी में कई नक्सली केस दर्ज है। तो सुंरग दा गिरिडीह-जमुई के इलाके के लिए आंतक का पर्याय माना जाता था। जिले के भेलवाघाटी, तिसरी और देवरी व गांवा के इलाके में सुंरग दा का खौफ ही काफी था। लिहाजा, सुंरग दा उर्फ अजीत के खिलाफ गिरिडीह के कोर्ट में आम्र्स और विष्फोटक पद्धार्थ एक्ट के तहत अभियोजना चलाया जाएगा।
जानकारी के अनुसार सुंरग दा पर भेलवाघाटी थाना में चार नक्सली केस दर्ज है। जिसमें भेलवाघाटी मुखिया प्रभावती बरनवाल के बेटे सुभाष बरनवाल समेत ग्रामीण श्याम सुंदर पंडित की हत्या शामिल है। इसी हमले में मुखिया का दुसरा बेटा और पति रंजीत बरनवाल और गौरीशंकर बरनवाल गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे। जबकि जिले के चर्चित कैदी वाहन में हमला कर माओवादियों को छोड़ाने का भी केस दर्ज है। उस वक्त कैदी वाहन में हमला करने से पहले सुंरग दा ने ही अपने साथियों से वाहन की रैकी कराया था। कैदी वाहन में हमला कर सुंरग दा ने नक्सली संगठन के गिरिडीह-जमुई के सबसे बड़े माओवादी प्रवेश दा को छोड़ाकर ले गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि जमुई जेल से सुंरग दा को जल्द रिमांड पर गिरिडीह ला सकती है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons