LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

88 हजार हेक्टेयर भूमि पर रखा धान की खेती का लक्ष्य, गिरिडीह सहकारिता विभाग ने अब तक एक हजार छह सौ क्विंटल बीज का किया वितरण, लक्ष्य कैसे हो पूरा

कृषि मंत्री के दावे और कृषि विभाग का लक्ष्य कहीं सहकारिता विभाग ना कर दे बेड़ा गर्क

गिरिडीहः
मानसून की इंट्री होते ही किसान भी खुश हो गए। तो गिरिडीह कृषि विभाग भी अपने लक्ष्य को पूरा करने की प्रकिया में जुट गया। कृषि विभाग से मिले आंकड़ो के अनुसार अब तक पूरे जिले में 66.06 मिमी बारिश हो चुकी है। वहीं कृषि विभाग मानकर चल रहा है कि जून माह में संभवत 144.02 मिमी बारिश पूरे जिले में होगी। अगर कृषि विभाग का अनुमान अच्छा रहा तो जून माह में खेती काफी बेहतर होने की उम्मीद है। जबकि चालू वित्तीय वर्ष में 2021-22 में 88 हजार हेक्टेयर भूमि में खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं पिछले साल ही यही लक्ष्य तय किया गया था। पिछले साल औसत से अधिक बारिश के कारण ही पूरे जिले में धान की खेती रिकार्ड स्तर पर हुई थी। लेकिन इस साल परेशानी सिर्फ बारिश तक सीमित नहीं है। क्योंकि गिरिडीह कृषि विभाग को दो हजार तीस क्विंटल बीज आंवटित कराया गया है। वहीं प्रखंडो की बात करें, तो अब तक सिर्फ एक हजार छह सौ 51 क्विंटल ही बीज पैक्सों को उपलब्ध कराया गया है। जबकि सूबे के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कुछ दिनों पहले ही दावा किया था कि मानसून प्रवेश करने से पहले किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बाद भी हालात ऐसे है कि कृषि विभाग से गिरिडीह सहकारिता विभाग ने अब तक महज एक हजार छह सौ 51 क्विंटल ही बीज पैक्सों को उपलब्ध कराया है।
चार सौ से अधिक क्विंटल बीज कृषि विभाग में पड़े हुए है। ऐसे में सवाल है कि जब राज्य सरकार ने पर्याप्त फंड गिरिडीह को भी उपलब्ध करा दिया है। तो कृषि विभाग से बीज खरीदारी में सहकारिता विभाग तेजी क्यों नहीं दिखा रहा है। लिहाजा, सहकारिता विभाग ही कहीं कृषि मंत्री के दावे और कृषि विभाग के धान उत्पादन का लक्ष्य का कहीं बेड़ा गर्क ना कर दें। इस दौरान सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार से जानकारी लिए जाने पर सहकारिता पदाधिकारी ने पहले बीज की खरीदारी और बीज वितरण पर जवाब देने के बजाय सारा मामला कृषि विभाग पर डाल दिया। फिर सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि पैक्सों के माध्यम से बीज वितरण का प्रकिया जारी है। बीज खरीदारी के लिए कृषि विभाग को ड्राफ्ट सौंपा गया है। जल्द बचे हुए बीज का वितरण कर दिया जाएगा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons