Latestविदेश

लोकतांत्रिक देश बनेगा सूडान, होगा 30 साल पुराने इस्लामी कानून का अंत

सूडान की सरकार और विद्रोही बलों ने 17 साल के क्रूर संघर्ष को समाप्त करने के लिए सोमवार को एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। हालांकि अन्य शक्तिशाली सशस्त्र समूहों ने इस समझौते के साथ जुड़ने से इनकार कर दिया। इसके दो दिन बाद ही सूडान की संक्रमणकालीन सरकार ने देश में 30 वर्षों के इस्लामी शासन को समाप्त करते हुए राज्य से अलग धर्म को स्वीकार कर लिया है। उत्तर विद्रोही समूह के सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट के नेता अब्देल-अजीज अल-हिलू और सूडानी प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने गुरुवार को इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए।

इस घोषणापत्र में कहा गया है कि सूडान एक लोकतांत्रिक देश बनने के लिए जहां सभी नागरिकों के अधिकारों को सुनिश्चित किया जाता है, संविधान ‘धर्म और राज्य के अलगाव’ के सिद्धांत पर आधारित होना चाहिए, जिसके अभाव में आत्मनिर्णय के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए। बता दें कि सरकार द्वारा विद्रोही बलों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद घोषणापत्र सामने आया है। घोषणापत्र से पहले अपदस्थ राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के तहत दारफुर क्षेत्र और सूडान के अन्य हिस्सों में हिंसा को समाप्त करने की उम्मीद जताई गई थी।

मालूम हो कि सूडान अंतरराष्ट्रीय अलगाव से उभर रहा है, जो 1989 में बशीर द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के तुरंत बाद शुरू हुआ। इसके बाद यहां कई प्रकार के इस्लामी कानून की एक कड़ी व्याख्या की गई। इस व्यवस्था ने राष्ट्र को ‘इस्लामी दुनिया का अगुआ’ बनाने की मांग की। संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर की सेनाओं के बीच लड़ाई, मित्र देशों द्वारा समर्थित और विभिन्न विद्रोही आंदोलनों ने लगभग 300,000 लोगों की जान ले ली। संयुक्त राज्य अमेरिका ने सूडान को 1993 में एक आतंकवादी प्रायोजक घोषित किया और बाद में 2017 तक प्रतिबंध लगा दिया था।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons