LatestNewsझारखण्ड

17 को कलश स्थापन के साथ शुरू होगी शारदीय नवरात्रा

घर घर में होगी मां जगदम्बे का पाठ
पंडाल लेने लगे हैं आकर, प्रतिमाओं को जीवन्त रूप देने में लगे हैं मूर्तिकार

कोडरमा। जगत जननी मां जगदम्बे की अराधना का पर्व दुर्गा पूजा का पर्व 17 अक्टूबर से शुरू होगा। इस दौरान अबरख नगरी के घर घर में घट की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा पूजा पंडालों में भी नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना होगी। घरों के अलावा झुमरी तिलैया के झंडा चैक के समीप दुर्गा मंदिर, बिशुनपुर रोड स्थित दुर्गा मंदिर, गायत्री मंदिर के अलावा कई मंदिरों में भी शत चंडी पाठ का आयोजन होगा। 17-25 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली दुर्गा पूजा को लेकर मूर्तिकार प्रतिमा को जीवंत स्वरूप देने में लगे हैं।

कोविड-19 के नियमों को रखा जा रहा है विशेष ख्याल

इस बार कोविड-19 की वजह से झुमरीतिलैया, कोडरमा सहित जिले के विभिन्न प्रखंडों में दुर्गा पूजा का स्वरूप बदला हुआ नजर आएगा। विभिन्न पूजा पंडालों में बनने वाले टेंटो के स्वरूप आकृतिनूमा न होकर बरसात से बचने के लिए कुछेक दूर पर लगभग एक दर्जन पूजा समितियों के द्वारा पंडाल बनाए जा रहे हैं। जिसे पूजा समितियों ने तीन से आठ लाख तक होने वाली राशि पचास प्रतिशत से नीचे कटौती करते हुए औपचारिकता के रूप में मनाई जा रही है। प्रतिमाओं का निर्माण चार फीट तक किया गया है। वहीं पूजा स्थल पर 7 लोगों को ही रहने की अनुमती दी गई है। मेला और सांस्कृतिक कार्यक्रम, भक्ति जागरण जैसे कार्यक्रम नहीं होने से हजारों लोगों की रोजी रोटी पर प्रतिकुल असर पड़ रहा है। झुमरी तिलैया के गायत्री मंदिर के मुख्य ट्रस्टी अर्जुन राणा ने बताया कि मंदिर में कम संख्या में लोग पूजा अर्चना में बैठेंगे। घर घर में संकल्प लेकर 24 हजार जाप करेंगे। नवमी के दिन कन्या पूजन होगा।

विभिन्न समितियों द्वारा कम बजट में की जा रही है पूजा की तैयारी

इधर बेलाटाड़ पूजा समिति का 72वां वार्षिकोत्सव होगा। कमिटी के अध्यक्ष प्रेम पांडेय और सचिव अनिल सिंह ने बताया कि गत वर्ष 7 लाख रूपए खर्च हुआ था। इस वर्ष ढाई लाख रूपए में कार्यक्रम आयोजित होगा। टेंट का कार्य अमिताभ टेंट को 70 हजार में तथा प्रतिमा का कार्य बद्री पंडित को दिया गया है। वहीं महाराणा प्रताप चैक पूजा समिति 15वां वार्षिक उत्सव मनायेगी। अध्यक्ष राज कपूर सिंह, सचिव पंकज सिंह पप्पु तथा कोषाध्यक्ष बिट्टू पांडेय और भोला सिंह ने बताया कि इस वर्ष समिति ने नवनर्मित 32 फिट लंबा और 27 फिट चैड़ा दरबार में प्रतिमा स्थापित की जाएगी। टेंट का कार्य महेन्द्र टेंट को 60 हजार में और लाइटिंग का कार्य कोडरमा के भोला लाइट को 25 हजार में तथा मूर्ति का कार्य अजय पंडित को 22 हजार में दिया गया है। इसके अलावा करमा पूजा समिति 67 वां वार्षिक उत्सव मनायेगी। समिति के अध्यक्ष डाॅ० डी मुखर्जी महासचिव चंदन चक्रवर्ती ने बताया कि सीसी टीवी कैमरा पूजा के दौरान लगाया जाएगा। गत वर्ष पूजा में लगभग 8 लाख रुपए खर्च हुए थे, जो इस बार घटकर 3-4 लाख रुपए का होगा। टेंट का कार्य 80 हजार रूपए में आशीष टेंट को तथा मूर्ति बनाने का कार्य जयनगर के रोहित को 70 हजार में तथा लाइटिंग 50 हजार रूपए में बुक किया गया है। बांग्ला पद्धति पर पूजा होगी एवं पुरोहित बंगाल से आएंगे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons