LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

गर्मी के साथ बिजली रानी भी ढा रही है सितम

  • एक घंटे भी सही से नही मिल रही शहरवासियों को बिजली आपूर्ति
  • कोडरमा व झुमरी तिलैया के कई हिस्सों में पेयजलापूर्ति बाधित

कोडरमा। मौसम की तपिश में जहां लोग परेशान हैं वहीं बिजली भी सितम ढा रही है। शनिवार को 41 डिग्री सेल्सियस पारा रहा। तापमान से जहां लोगों की त्वचा झुलस रही है वहीं दिन भर बिजली की आवाजाही से लोग परेशान हैं। इनवर्टर मोबाइल भी प्रभावित हो रहा है साथ ही झुमरी तिलैया और कोडरमा में पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। पांच पानी टंकी के जरिए कोडरमा झुमरी तिलैया में दोनों स्थलों पर 60 हजार लोगों को सप्लाई का पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति उरमा में प्लांट को 24 घंटा बिजली नहीं मिलने की वजह से हो रही है। बताते चलें की झुमरीतिलैया शहर को केटीपीएस से शहर के गौशाला रोड पावर हाउस को 25 एमभीए विद्युत आपूर्ति दी जा रही है ताकि शहर वासियों को विद्युत आपूर्ति अधिक से अधिक समय मिल सके। लेकिन दुर्भाग्य है कि केटीपीएस से शहर को अलग बिजली तो मिल रही है।

हालांकि डीवीसी के दूसरी इकाई बिशुनपुर रोड से कोडरमा डोमचांच सहित जिले के विभिन्न इलाकों को विद्युत आपूर्ति मुहैया कराई जा रही है। कोडरमा सहित अन्य स्थलों पर 18 से 20 घंटे बिजली मिल रही है, लेकिन झुमरीतिलैया शहर जिसे जिले का ह्रदयस्थल कहा जाता है को 6 से 8 घंटे की बिजली मिल पा रही है। शहर का एक हिस्सा वार्ड 7/8 ऐसा भी है जहां लोग शहरी इलाके में रहते हैं लेकिन उन्हें ग्रामीण क्षेत्र से भी बदतर विद्युत आपूर्ति हो रही है। बच्चे और वृद्ध रात-रात भर गर्मी में जाग रहे हैं। वहीं दिन में भी अच्छी निंद नहीं ले पा रहे हैं।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता सुनील कुमार ने बताया की शुक्रवार की रात्रि को पूरे रात बिजली उरमा प्लांट को नहीं मिली। जिसके कारण शनिवार की सुबह 4 बजे विद्युत आपूर्ति बहाल हुई। इसके बाद सुबह 7 से 11 बजे के बीच लगातार बिजली नहीं मिली और दिन भर भी यही हाल बना रहा इस वजह से झुमरी तिलैया कोडरमा में पेयजल आपूर्ति बाधित हुई।

वहीं झारखंड ऊर्जा विकास विभाग लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 5 फीडरो मे साढे 13 मेगा वाट ही विद्युत मिल पाया। इस वजह से अलग-अलग फिडरों में विद्युत आपूर्ति काटकर बिजली को सामान्य रखने का प्रयास किया गया। शहर में 5 फीडर संचालित हो रहे हैं जिसमें पीएचईडी को टाउन फीडर 1 और टाउन फीडर 2 और जयनगर फीडर में विद्युत काट काट कर उपलब्ध कराया गया। बताया कि शहर में दिनोंदिन लोड बढ़ता जा रहा है और अभी वर्तमान में 22 मेगा वाट विद्युत मिल रही है। कहा कि अधीक्षण अभियंता दिनेश कुमार सिंह से एवं उच्च अधिकारियों से बातचीत कर लोड बढ़ाने के लिए प्रयास किया जाएगा। ताकि शहर में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से मिल सके।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons