LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

विशाखापत्तनम में हुई तिसरी के मज़दूर की मौत

  • कुछ दिन पूर्व ही हुई एक ओर प्रवासी मजदूर की मौत

गिरिडीह। ज़िले के तिसरी प्रखंड के एक प्रवासी मज़दूर की विशाखापत्तनम में मौत हो गई है। मज़दूर टनल निर्माण में काम करता था और कुछ दिनों पूर्व कार्यस्थल पर हुईं दुर्घटना में घायल हुआ था। एक सप्ताह के दरम्यान प्रवासी मज़दूर की मौत की ये दूसरी घटना है। मृतक मजदूर तिसरी पंचायत के कौसिलवा निवासी तालो हेमब्रम का 35 वर्षीय पुत्र मुकेश हेमब्रम है।

परिजन बताते हैं कि मुकेश पांच महीने पहले ही काम करने उड़ीसा के विशाखापट्टनम गया हुआ था। जहाँ वह किसी कम्पनी में टनल बनाने का कार्य करता था। इसी दौरान ही वह हादसे का शिकार हो गया। बताया जाता है कि टनल बनाने के दौरान एक पत्थर के गिरने से वहाँ कार्य कर रहे मुकेश व एक अन्य व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गये थे। दोनों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान ही मुकेश ने दम तोड़ दिया। इसकी खबर मिलते ही पूरे गांव में मातम पसर गया। मामले में एफआईआर भी हुई है,कम्पनी द्वारा शव को उसके घर लाया जा रहा है।

मृतक मुकेश हेमब्रम का भाई सुरेश हेमब्रम भी एक प्रवासी मजदूर है। वह दिल्ली में रहकर मजदूरी करता है। मृतक मुकेश अपने पीछे पत्नी बसंती देवी समेत दो पुत्रियों को भी छोड़ गया है। इस घटना के बाद से परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है।

गौरतलब है कि बीते एक सप्ताह के भीतर ही तिसरी प्रखंड के दो प्रवासी मजदूरों की मौत हो चुकी है। इससे पूर्व 17 मई शुक्रवार को प्रखंड के खटपोंक पंचायत के दीवानजोत के 23 वर्षीय उपेंद्र राय की मौत काम के लिए मंगलौर जाने के दौरान रास्ते में ही हो गई थी। स्थानीय स्तर पर रोजगार का कोई साधन उपलब्ध न होने के कारण क्षेत्र से भारी संख्या में मजदूर बड़े शहरों की ओर जाते हैं। अपने परिवार का पेट भरने के लिए दूसरे राज्यों का रूख करने वाले इन मजदूरों की मजबूरी का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons