LatestNewsझारखण्डराँचीराज्य

ओबीसी छात्रों के साथ भेदभाव कर रही है झारखंड टेक्निकल विश्वविद्यालय: राजेश

  • ओबीसी छात्रों का सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के बराबर ले रही है नामांकन शुल्क
  • सरकार मामले को गंभीरता से लेकर करें कार्रवाई

रांची। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने मुख्यमंत्री और राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग से मांग किया है की झारखंड टेक्निकल विश्वविद्यालय द्वारा ओबीसी छात्रों के साथ किये जा रहे आर्थिक भेदभाव को दूर करें। श्री गुप्ता ने कहा कि झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में 14 विषयों में पीएचडी सत्र 2021-22 के नामांकन लिया जा रहा है। जिसमें सामान्य व पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क तीन हजार निर्धारित किया गया था। जबकि ई डब्ल्यू(सवर्ण गरीब), एसटी और एससी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए एक हजार शुल्क निर्धारित किए गए हैं।

कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के बराबर शुल्क क्यों ली जा रही है। वहीं दूसरी तरफ ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों का शुल्क एससी एसटी वर्ग के बराबर लिया जाना गलत है। ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्र 2019 में गरीबी रेखा के अंतर्गत लाई गई है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग जो पूर्व से सामाजिक शैक्षणिक पिछड़ेपन के कारण इन्हें आरक्षण प्राप्त है। इसलिए ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी के बराबर शुल्क एक हजार लिया जाना चाहिए।


श्री गुप्ता ने सरकार से मांग किया है कि झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के द्वारा ओबीसी समुदाय के साथ किए जा रहे आर्थिक भेदभाव को संज्ञान में लेकर जानबूझकर ऐसे कृत्य करने वाले अधिकारी को दंडित भी करें।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons