LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के बाद डीसी-एसपी ने की बैठक, दिए कई निर्देश

कलश स्थापन के दिन से ही पूजा पडांलो में श्रद्धालु नहीं करेगें दीपदान : डीसी

नियमों को तोड़े जाने पर समिती के पदाधिकारी पर महामारी एक्ट के तहत होगा केस दर्ज

गिरिडीह। नवरात्र को लेकर राज्य सरकार के निर्देश के आधार पर धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिल चुकी है। जारी निर्देश के दुसरे दिन गुरुवार को डीसी राहुल सिन्हा और एसपी अमित रेणु ने गिरिडीह के पदाधिकारियों के साथ महत्पूर्ण बैठक कर कई निर्देश दिए। बैठक में डीसी ने साफ तौर पर कहा कि नवरात्र के मौके पर जिले के किसी पूजा पडांल में चार फीट से अधिक की मूर्ति का निर्माण नहीं किया जाएगा। सरकार से जारी निर्देश के अनुसार कलश स्थापना के दिन से महिलाओं द्वारा मां दुर्गेे को नौ दिनों तक किए जाने वाले आरती और दीपदान पर भी पूरी तरह से पांबदी लगी रहेगी। बैठक में डीसी ने कहा कि नियमों को तोड़े जाने पर पूजा समिती के पदाधिकारी के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत केस दर्ज किया जाएगा।

निर्धारित आकार में ही करें प्रतिमा का निर्माण: एसपी

पदाधिकारियों के साथ किए गए बैठक में डीसी और एसपी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। हालांकि स्थिति नियंत्रण में है। इसके बाद भी नवरात्र की पूजा पर पांबदी लगी रहेगी। निर्धारित आकार से अधिक पूजा पडांल और मूर्ति का निर्माण किया जाता है, तो कार्रवाई भी तय है। डीसी ने कहा कि पर्व-त्योहारों को लेकर किसी के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। कहा कि जिन पूजा पडांलो ने पहले से बड़े मूर्तियों का निर्माण कर लिया है। वह भी स्वतः अपने मूर्तियों का आकार चार फीट तक कर लें।

घंटी, तिलक, भोग पर रहेगी पाबंदी

एसपी ने बैठक में मौजूद थाना प्रभारियों से कहा कि हर थानेदार अपने थाना क्षेत्र के मंदिर प्रबंधन समिति के साथ बैठक करें। मंदिर प्रबंधन के सदस्यों से अपील करें, कि त्योहारों के दौरान मंदिर में पुजारी समेत सात लोगों के प्रवेश की अनुमति रहेगी। साथ ही घंटी, भोग के प्रसाद का वितरण करने और सिर पर तिलक लगाने पर भी पांबदी रहेगी। हर मंदिर प्रबंधन अपने-अपने मंदिरों में सैनेटाईजर जरुर रखें। मंदिर में समाजिक दूरी के नियमों का पालन की जिम्मेवारी भी समिति के सदस्यों पर ही होगी।

बैठक में थे उपस्थित

बैठक में डुमरी एसडीएम प्रेमलता मुर्मू, एसडीपीओ नीरज सिंह, खोरीमहुआ एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, नवीन सिंह, सदर एसडीपीओ कुमार गौरव, डीएसपी विनोद रवानी समेत प्रखंड विकास पदाधिकारी और अचंलाधिकारी भी मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons