LatestNewsझारखण्ड

मायुमं ने विश्व हृदय दिवस पर चिकित्सक को किया सम्मानित

झुमरी तिलैया। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा मंगलवार को सम्मान समारोह एवं वीडियो रिकॉर्डिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मंच के सदस्यों ने क्षेत्र के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील यादव के चिकित्सालय जाकर उन्हें सम्मानित किया।

स्वस्थ्य रहने के लिए पैदल चलना आवश्यक

सम्मान समारोह के बाद डॉ सुनील यादव ने कहा कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए आधा घंटा पैदल चलना आवश्यक है। तनाव से दूरी के लिए म्यूजिक, डांस व पसंदीदा कार्य करने की सलाह दी। कहा कि भरपूर नींद भी तनाव को काफी हद तक कम करता है। डॉ सुनील यादव ने कहा कि तनाव से मुक्ति के लिए लोग प्राणायाम एवं ध्यान को दिनचर्या में शामिल करें। धूम्रपान ,अल्कोहल या तंबाकू का सेवन दिल को और कमजोर बना रहा है।

40 के बाद दिल की समस्या संभव

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि दिन भर में 2 से ढाई लीटर पानी जरूर पिएं, फल सब्जी, फाइबर युक्त अनाज व दूध का सेवन भी आवश्यक है। उन्होने बताया कि 40 वर्ष के बाद हृदय की नियमित जांच अवश्य करवाना चाहिए। जिनके घर में हृदय रोग की पारिवारिक पृष्ठभूमि रही है उन्हें विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कहा कि जागरूकता ही सभी बीमारियों का बचाव है। और सरकार, विभिन्न स्वयंसेवी संगठन इसके प्रति लगातार कार्य कर रहे हैं।

प्लाज्मा दान करने आगे आएं लोग

मौके पर मंच के अध्यक्ष संदीप हिसारिया, सचिव उमंग अग्रवाल ने अपील करते हुए कहा की कोविड-19 के तहत वैसे लोग आगे आएं जो कुछ दिन पहले कोरोना नेगेटिव हो चुके हैं। कहा कि वे लोग जरूरतमंद लोगों के लिए प्लाज्मा दान करने का काम करें।
Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons