LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

मायुमं ने मनाया बालिकाओं का जन्मदिन

अगर बेटा आँख है तो बेटियाँ पलक होती है: शालिनी


कोडरमा। मारवाड़ी युवा मंच झुमरी तिलैया शाखा के तत्वाधान में बेटी बचाओ बेअी पढाओ, हर मंगलवार को मंच कार्यालय में चलने वाला स्थाई कार्यक्रम नेकी की दीवार एवं राष्ट्रीय कार्यक्रम आनन्द सब के लिए कार्यक्रम के तहत गझंडी में एक समारोह आयोजित कर ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं का जन्मदिन मनाया गया। मौके पर 6 बालिकाओं का जिसकी शादी अप्रैल माह में होनी है वैसी बालिकाओं के बीच साड़ी, सुट एवं दूल्हे का कोट के साथ अन्य सामाग्री दी गई। वहीं पुरूष को धोती गमझा एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करायी गई। मारवाड़ी युवा मंच की इकाई शाखा प्रेरणा शाखा की ओर से 25 बच्चों को स्कूल बैग के साथ पठन-पाठन की सामग्री भाटी गई।


संतुलित समाज के निर्माण में बेटियों का विशेष महत्व

कार्यक्रम की बतौर मुख्य अतिथि जिला प्रधान शालिनी गुप्ता ने कहा कि संतुलित समाज के निर्माण में बेटियों का विशेष महत्व है। बेटियों ने जीवन के हर क्षेत्र में परचम लहराया है। वे माता-पिता के दर्द में हमदर्द होती है। अगर बेटा आॅख है तो बेटियाॅ पलक होती है। बालिका बिना संतुलित समाज की स्थापना असंभव है। बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को गति देने में मारवाडी युवा मंच व प्रेरणा शाखा की भूमिका भुलाई नहीं जा सकती है। बेटियां हर क्षेत्र में सफलता का झंडा लहरा रही है। किरण वेदी, सानिया मिर्जा, श्रेषी सिंह, प्रियंका चैपडा, सानिया नेहवाल, लारा दत्ता आदि बेटियां आज बालिकाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी है। बेटियों दो कुलों की नाज होती है। कहा कि बेटा एक कुल को रोशन करता है परन्तु बेटियां हमेशा दो-दो कुल की नाज होती है। शिक्षा और सुरक्षा इनके लिए आवश्यक है। कहा कि गांव का हर व्यक्ति पढे और तरक्की करे इसके लिए जो बन पायेगा करूंगी। इस दौरान उन्होंने मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा पर्यावरण संरक्षण, बाल विकास, नारी सशक्तिकरण, जन जागरण अभियान नेत्र दान, मधुमेह जागरूकता शिविर, अमृत धारा, गौ आहार कार्यक्रम, नेकी की दीवार को एक मिशाल बताया।

जरूरतमंदों की जरूरतों को पूरा करना शाखा का उद्देश्य

मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष संदीप हिसारिया एवं सचिव उमंग अग्रवाल ने कहा कि हमारी शाखा का उद्देश्य हर जरूरतमंदों तक पहुंच कर उनकी जरूरत तो पूरा करना है चाहे वह पढ़ाई के क्षेत्र में हो या अन्य किसी भी क्षेत्र में हो। कहा कि हमारी शाखा पहले भी हर तरह की समाज सेवा करते आ रही है और आगे भी करती रहेगी। मौके पर शाखा संयोजक हिमांशु केडिया, अरविंद चैधरी, आशीष शर्मा, राकेश भोजनवाला, संजय जैन, मनोज साव, दीपक वर्मा, मनोज वर्मा के साथ मंच के पदाधिकारी एवं गांव के अन्य लोग मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons