LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

गिरिडीह में कई संगठनों ने 133वीं जयंती पर संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर को किया याद

  • बासपा, डॉ भीमराव अंबेडकर सह पुस्तकालय संचालन समिति, सकंल्प सहित कई संगठनों ने किया कार्यक्रम

गिरिडीह। संविधान निर्माता सह भारत रत्न प्राप्त बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 133वीं जयन्ती रविवार को गिरिडीह में समारोहपूर्वक मनाई गई। इस मौके पर कई संगठनों के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन कर बाबा साहेब को श्रद्धा सुमन अर्पीत किया गया। इस क्रम में अफ्सर कॉलोनी स्थित अम्बेडकर भवन डॉ भीमराव अंबेडकर सह पुस्तकालय संचालन समिति के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष जनार्दन पासवान, संरक्षक लक्ष्मी नारायण महथा, शिवनारायण दास, जीवी राम, महासचिव विनोद पासवान, कमलदास सहित अन्य अतिथियों ने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा माल्यार्पण कर व दीप जलाकर नमन किया।

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समिति के अध्यक्ष जर्नादन पासवान सहित अन्य अतिथियों ने कहा कि बाबा साहेब कारवां को आगे बढ़ाने में दलित वंचित समाज के पढ़े लिखे लोगों ने ही धोखा देने का काम किया जाता रहा है। पढ़े लिखे लोगों में सुधार नहीं होगा तो वह दिन दूर नहीं है जब पुनः इतिहास दुहराया जायेगा। कहा कि देश में सबसे बड़ा ग्रन्थ बाबा साहब का दिया हुआ भारतीय संविधान है, जो समाज के हर वर्ग के लोगों को न्याय, समानता, स्वतंत्रता और बंधुता बनाये रखने व हक अधिकार देती है।

इधर बहुजन समाज पार्टी के शिवकुमार दास के नेतृत्व में शहर के अंबेडकर चौक में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बाबा भीम राव अंबेडकर के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान पार्टी के शिवकुमार दास ने कहा कि देश को संविधान देकर बाबा भीम राव अंबेडकर ने हर देशवासी को उनके अधिकार दिए। क्योंकि मौलिक अधिकार की जानकारी हर किसी को हो सके, इसके लिए भी बाबा भीम राव अम्बेडकर ने शिक्षा से युवाओं को जुड़ने का आह्वान किया था।

इधर शीतलपुर में संकल्प द्वारा संचालित निःशुल्क कोचिंग सेंटर में बाबा साहब की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान बाबा साहब की जीवनी पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित आंबेडकर सामाजिक संस्था के सचिव रामदेव विश्वबंधु, सामाजिक कार्यकर्ता शंकर पाण्डेय, सामाजिक कार्यकर्ता प्रभाकर सिन्हा, जिला साउंड यूनियन के जिला अध्यक्ष रामजी यादव ने कहा कि अंबेडकर सिर्फ दलितों के नेता नही थे। बल्कि उन्होंने प्रबुद्ध भारत की कल्पना की थी, जिसमे सभी के लिए सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक न्याय की व्यवस्था की थी, ताकि सभी सम्मान के साथ जी सके। कहा कि उन्होंने दलितो और महिलाओं के विकास के लिए बहुत काम किए। वहीं संकल्प संस्था के जिला कोऑर्डिनेटर सोमनाथ केसरी ने कहा कि संकल्प बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए उनके बताए गए रास्ते पर चलते हुए निःशुल्क कोचिंग सेंटर व निःशुल्क लाइब्रेरी का संचालन कर रही है। जिसमें गरीब दलित एवं पिछड़े बच्चे निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करते हैं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons