LatestNewsकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँचीराज्य

विहिप के हजारीबाग विभाग अंतर्गत चार जिलों के पदाधिकारियों की हुई बैठक

  • 30 अक्टूबर एवं 2 नवंबर को हुतात्मा दिवस मनाने को लेकर हुई चर्चा
  • प्रत्येक गांव में हितचिंतक बनाना हमारा लक्ष्य: अमरीश सिंह

हजारीबाग । विश्व हिंदू परिषद हजारीबाग विभाग अंतर्गत चार जिले क्रमशः हजारीबाग, चतरा, कोडरमा एवं गिरिडीह की बैठक बुधवार को हजारीबाग के बरही स्थित नगर भवन में हुई। बैठक में मुख्य वक्ता के रूप में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय सहमंत्री एवं विशेष संपर्क सहप्रमुख अमरीश सिंह उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता अमरीश सिंह ने कहा कि विधर्मियों ने श्रद्धा एवं आस्था को नष्ट करने के दृष्टि रखकर ही भारतवर्ष के लगभग 30 हजार से अधिक मानबिंदुओं को नष्ट किया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भगवान पुरुषोत्तम श्रीराम, मथुरा में श्री कृष्ण मंदिर एवं काशी में बाबा विश्वनाथ का मंदिर को मात्र क्षति पहुंचाने का उद्देश्य नहीं था बल्कि आने वाली पीढ़ियों को आस्था से विमुक्त करना था। उन्होंने कहा कि मंदिर हमारा सामूहिक चेतना का केंद्र रहा है। हमें आज पुनः सत्संग एवं मिलन केंद्र के माध्यम से प्राचीन परंपरा को चलाते हुए हिंदू में नई चेतना का जागरण करना आवश्यक है। उन्होंने कहा चेतना जागरण से ही गोरक्षा, हिंदू कन्या रक्षा, धर्मांतरण सहित अपनी सांस्कृतिक एवं धार्मिक मानबिंदुओं को सुरक्षित एवं व्यवस्थित रख सकते हैं।

विहिप के प्रांत मंत्री डॉ वीरेंद्र साहू ने कहा कि 30 अक्टूबर एवं 2 नवंबर को हुतात्मा दिवस के अवसर पर सभी जिला केंद्रों में रक्तदान शिविर तथा 6 नवंबर से 20 नवंबर तक हितचिंतक अभियान पूरे प्रांत में चलाया जाएगा। यह अभियान प्रांत के सभी गांवों में चलेगा। हितचिंतक अभियान को सफल बनाने के लिए सौ से अधिक कार्यकर्ताओं ने पूरे समय देने का संकल्प लिया। डॉ साहू ने कहा कि 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक शौर्य दिवस पर शौर्य संचलन, 23 दिसंबर को धर्म रक्षा दिवस तथा 15 जनवरी 2023 को समरसता दिवस के रूप में पूरे प्रांत में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह ने कहा कि प्रत्येक इकाई में संगठन की समिति, प्रत्येक समिति का सत्संग एवं सेवा केंद्र से समाज में एक नई जागरण होगी। समाज के जागरण से ही सामाजिक कुरीतियां दूर हो सकती हैं।

हितचिंतक अभियान को सफल बनाने के लिए जिला संयोजक एवं सहसंयोजकों की घोषणा की गई, जिसमें हजारीबाग जिला के लिए अरविंद मेहता को संयोजक एवं गुरुदेव गुप्ता व इंग्लिश सोनी को सहसंयोजक, कोडरमा जिला के लिए राजू यादव को संयोजक एवं पप्पू बरनवाल को सहसंयोजक, चतरा जिला के लिए भुनेश्वर साहू को संयोजक एवं राहुल कुमार को सहसंयोजक तथा गिरिडीह जिला के लिए रामकिशोर शरण को संयोजक एवं कृष्णदेव पांडेय को सहसंयोजक घोषित किए गए।

बैठक में प्रांत सहमंत्री मनोज पोद्दार, प्रांत सहमंत्री रंगनाथ महतो, विशेष संपर्क प्रांत सहप्रमुख अरविंद सिंह, विभाग मंत्री मनोज चंद्रवंशी, गिरिडीह जिला संगठन मंत्री देवीलाल, गिरिडीह नगर अध्यक्ष रविंद्र स्वर्णकार, जिला कार्यसमिति सदस्य शिवपूजन कुमार, गुड्डू यादव, पवन कन्धवे, जिला मिलन केंद्र प्रमुख ईश्वर पंडित, प्रखंड अध्यक्ष डुमरी संयोजक अजय रजक, शंकर मंडल, विकास पाठक, संदीप वर्मा, सीताराम हिंदू, मनु कुमार, सदानंद राम, रोहित, कुंदन कुमार, सुरेश कुमार, रितेश पांडे सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons