LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

मनरेगा में बिना मजदूर के पैसों की निकासी मामले में जांच शुरू

  • मामला प्रकाश में आते ही गड़बड़ी पर पर्दा डालने के लिए गति से हो रहा है डोभा निर्माण

गिरिडीह। जिले के गावां प्रखंड के माल्डा पंचायत में संचालित मनरेगा योजना ग्राम सिरी में सीतो यादव के जमीन पर डोभा निर्माण मामले को लेकर जांच शुरू हो गई है। साथ ही योजना स्थल पर भी पूरी गति के साथ निर्माण कार्य कराया जा रहा है। विगत हो कि मनरेगा योजना में बिना ढोभा निर्माण कराए लगभग 97 हजार रुपए निकासी करने की खबर बीते दिन प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। जिसके बाद जिला टीम द्वारा जांच की गई।

इस संबंध में जानकारी देते हुए मालडा पंचायत के मुखिया पति नंदकिशोर सिन्हा ने बताया कि मुखिया द्वारा सिर्फ निर्माण कार्य को देखते हुए दो मस्टर रोल में हस्ताक्षर किया गया था। बाद में इसे रोजगार सेवक द्वारा बिना उनकी स्वीकृति लिए पैसों की निकासी की जा रही थी। मंगलवार को विभागीय टीम द्वारा भी जांच किया गया है जिसमें उन्होंने भी बिना मुखिया के हस्ताक्षर के पैसे निकलने की पुष्टि की है। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत मालडा की जो रोजगार सेविका हैं उनके द्वारा पूर्व में भी कई योजनाओं में अपने मजदूरों का डिमांड कर के पैसों की निकासी की जाती थी और वह जहां जहां भी रही है उनके द्वारा किसी योजना में अपने चार मजदूर चढ़ा दिया जाता था या फिर इसी तरह से निकासी कर ली जाती थी।

मनरेगा में चल रहे इस लूट के खेल पर लगाम लगाने व संबंधित लोगों पर कार्यवाही करने की मांग को लेकर बीस सूत्री अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने कहा कि जिनके द्वारा भी इस योजना में फर्जी निकासी की गई है सभी संबंधित लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए। इसके लिए वे वरीय पदाधिकारियों से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द मनरेगा योजनाओं में हो रही गड़बड़ियों पर रोक लगाने का कार्य करें और गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करें।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons