LatestNewsझारखण्डराँचीराज्य

झारखंड में 9 अगस्त से सरकारी हाई और प्लस टू स्कूल के खुलने की संभावना

  • सोमवार को जारी की जायेगी गाइडलाइन, शिक्षकों को कल से ही आना होगा स्कूल
  • 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए ही लिया गया है निर्णय

रांची। कोरोना संक्रमण के कारण विगत चार माह से बंद सरकारी स्कूलों को भी खोलने पर विचार किया जा रहा है। राज्य के 2337 सरकारी हाई और प्लस टू स्कूल को नौ अगस्त से खोल दिया जायेगा। नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए कक्षा का संचालन अगले सोमवार से किया जायेगा। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग इसे लेकर सोमवार को गाइडलाइन जारी करेगी। हालांकि शिक्षकों के लिए इसी सोमवार यानी कल से ही स्कूल खुलने का निर्देश जारी किया गया है। ताकि एक सप्ताह में स्कूलों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन कराया जा सकें।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने बताया कि स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था। अधिकांश स्कूल के बंद रहने की वजह से क्लास रूम और परिसर में गंदगी है। अगले सप्ताह तीन दिनों तक इन स्कूलों में साफ-सफाई की जायेगी। साथ ही स्कूल के सभी कमरों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद स्कूलों की साफ सफाई की समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही 9 अगस्त से छात्रों को स्कूल बुलाने पर निर्णय लिया जाएगा। बताया कि राज्य सरकार ने 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए ही हाई और प्लस टू स्कूलों को खोलने का निर्णय ले रही है। ताकि छात्र-छात्राओं का ऑफलाइन क्लास का संचालन हो सके।

बताया गया कि स्कूल आने के लिए छात्र-छात्राओं को न सिर्फ अभिभावकों की सहमति लेनी होगी बल्कि एक शपथ पत्र भी भरवाना होगा। स्कूलों में छात्र- छात्राओं की अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगी। जो छात्र-छात्रा स्कूल आकर ऑफलाइन पढ़ाई करना चाहे वही आ सकेंगे। जो घर पर रहकर ऑनलाइन शिक्षा और डिजिटल कंटेंट लेना चाहे, वह ले सकेंगे। यह व्यवस्था बंद नहीं होगी। क्लास में आने के पूर्व बच्चों को यह भी शपथ पत्र देना होगा कि उनके परिवार में कोई कोरोना पीड़ित नहीं हैं और हाल में वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons