Latestकोलकातावेस्ट बंगाल

21 सितंबर से स्कूल खोलने को ले केंद्र व ममता सरकार में तकरार

कोलकाता। कोरोना काल में स्कूल खोलने को लेकर बंगाल व केंद्र सरकार के बीच टकराव शुरू हो गया है। इसके पहले पूर्ण लॉकडाउन के मुद्दे पर दोनों में तकरार दिखा था। अनलॉक- 4.0 के तहत केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की सशर्त अनुमति दी है। लेकिन राज्य सरकार ने केंद्र का निर्देश मानने से इनकार कर दिया है। बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा है कि जिस दर से कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है, सितंबर में राज्य में स्कूल खोलना संभव नहीं है।

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 30 सितंबर तक बंद रखने की पहले ही घोषणा कर चुकी है। इसके बाद अब केंद्र का नया दिशा-निर्देश आया है। लेकिन जिस रफ्तार से कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है उस स्थिति में स्कूल खोलना मुमकिन नहीं है। उन्होंने कहा कि हम बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंतित हैं और उनके जीवन को खतरे में डालना नहीं चाहते हैं। इसलिए परिस्थिति सामान्य होने पर ही स्कूल कॉलेज खुलेंगे।

मालूम हो कि अनलॉक- 4.0 के तहत केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की सशर्त अनुमति दी है। उल्लेखनीय है कि केंद्र व बंगाल सरकार के बीच विभिन्न मुद्दों पर टकराव कोई नई बात नहीं है। इसमें कोई शक नहीं कि शिक्षा मंत्री की इस टिप्पणी के बाद केंद्र व राज्य का विवाद और तेज हो गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 में बिना उसके विचार विमर्श के राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं करने का निर्देश दिया था, तब भी बंगाल सरकार ने इसका पुरजोर विरोध किया था। तब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो टूक कहा था कि राज्यों में लॉकडाउन को केंद्र तय नहीं कर सकता है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons