LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

उपायुक्त ने कोडरमा एवं चंदवारा प्रखंड कार्यालयों का किया निरीक्षण

कोडरमा। सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं को धरातल में उतारने व उन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिला प्रशासन तत्पर है। जिले के आमजनों को योजनाओं का लाभ मिले, इस हेतु जिले के पदाधिकारियों एवं प्रखंड व अंचल अधिकारी को निरंतर रूप से उपायुक्त कोडरमा के द्वारा निर्देशित किया जा रहा है। इस कड़ी में शनिवार उपायुक्त आदित्य रंजन ने कोडरमा व चंदवारा प्रखंड के कार्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने प्रखंड व अंचल कार्यालय के सभी कर्मियों से उनके काम से अवगत हुए और उनका परिचय प्राप्त किया।

कार्यालय परिसर में सूचना पट्टा लगाने का निर्देश

उपायुक्त श्री रंजन ने प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी को अपने-अपने कार्यालय परिसर में सूचना पट्ट लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस सूचना पट्ट में सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की पूरी विविरण प्रदर्शित करें, साथ ही उक्त योजना का लाभ पाने हेतु प्रक्रिया की जानकारी दें। ताकि आमजन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उसका लाभ ले सकें। साथ ही उपायुक्त ने दाखिल खारिज, आवासीय व जाति प्रमाण पत्र या अन्य कागजातों के बनाने से संबंधित समय अवधि को सूचना पट्ट में आवश्यक रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। दाखिल खारिज, आवासीय व जाति प्रमाण पत्र या अन्य कागजातों के बनाने से संबंधित मामलों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए समय सीमा के अंदर निर्गत करने का निर्देश अंचल अधिकारी को दिये।

ग्रामीणों को करें विकास योजनाओं से जोड़ने का काम

उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को ग्राम स्वालंबन के तहत सरकार के योजनाओं से जोड़ें ताकि सभी लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। योजनाओं का लाभ दिलाने को लेकर गांव स्तर पर निरंतर क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश दिये।

अवैध जमाबंदी रद्द करने का निर्देश

उपायुक्त ने अंचल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध जमाबंदी से संबंधित मामलों को रद्द करने से संबंधित प्रतिवेदन अपर समाहर्ता कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आमजनों के सुविधा की दृष्टिकोण से प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी प्रखंड कार्यालय के महत्वपूर्ण होता है, अगर किसी कारणवश कार्यालय में उपस्थित नहीं हैं तो उनके स्थान पर अन्य पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे।

राजस्व संबंधित मामलों को लेकर कमेटी का गठन करने का निर्देश

उपायुक्त ने राजस्व संबंधित मामलों के निस्पादन करने को लेकर अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में कमिटि का गठन करने का निर्देश दिये साथ ही नव नियुक्त राजस्व कर्मियों को उक्त कमिटि के द्वारा प्रशिक्षित करने की बात कही। उन्होंने 15वें वित्त आयोग योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों व सरकारी अस्पतालों में शौचालय निर्माण करने हेतु उप विकास आयुक्त को निर्देश दिये।

कार्यालय के संचिका संधारण एवं रख रखाव की जांच

उपायुक्त ने प्रखंड व अंचल कार्यालय के आगत-निर्गत पंजी, पारिवारिक सूची, लॉक बुक, ऑनलाइन दाखिल खारिज रिपोर्ट, संदिग्ध जमाबंदी का रिपोर्ट का अवलोकन किया। उपायुक्त ने कार्यालय के संचिका संधारण एवं रख रखाव की जांच करते हुए सभी कर्मियों को कर्तब्यनिष्ट होकर कार्य करने को कहा।

ये थे उपस्थित

इस मौके गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, प्रखंड विकास पदाधिकारी कोडरमा रोशमा डुंगडुंग, अंचल अधिकारी कोडरमा अनिल कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदवारा संजय यादव, अंचल अधिकारी चंदवारा राम रतन वर्णवाल व अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons