LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

रामनवमी में विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीडीसी ने की बैठक

  • पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने का किया गया आग्रह
  • प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश
  • ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए गए
  • राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने का दिया निर्देश

गिरिडीह। समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा की अध्यक्षता में रामनवमी पर्व को लेकर विधि व्यवस्था संधारण एव सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले के वरीय पदाधिकारियों एवं प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/दंडाधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से अपर समाहर्ता, आईएएस प्रशिक्षु, डीआरडीए निदेशक, अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, जिला नजारत उप समाहर्ता, जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था संधारण हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष गिरिडीह जिला अंतर्गत रामनवमी पर्व रविवार को को मनाया जाएगा। रामनवमी की मुख्य शोभायात्रा जुलूस एवं विभिन्न अखाड़ों समितियों द्वारा रविवार को झांकियां निकाली जाएंगी। रामनवमी पर्व के अवसर पर शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

बैठक में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों व थाना प्रभारियों को भ्रमणशील रहकर अपने-अपने सूचना तंत्र को सक्रिय रखने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य रूप से बताया गया कि राज्य सरकार से प्राप्त गाइडलाइन के तहत रामनवमी पर्व के जुलूस में 100-100 के ग्रुप में श्रद्धालु गण निकल सकते हैं तथा जहां पर सभी का मिलान होगा, वहां पर जुलूस में श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 1000 से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा क्षेत्र आयोजित धार्मिक जुलूस के मार्गों का निरीक्षण तथा निगरानी किया जाएगा।

कहा गया कि पुलिस पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखेंगे। ताकि किसी भी प्रकार का कोई भी आपत्तिजनक संदेश का फैलाव न हो सके। इसके साथ ही त्योहार आयोजन के दिन फायर ब्रिगेड, बिजली विभाग, पेयजल विभाग एवं नगर पंचायत के पदाधिकारी पूर्णरूपेण सतर्क रहेंगे। जिससे कोई अप्रिय घटना घटित ना हो सके। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की साफ-सफाई को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में अपर समाहर्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जुलूस को लेकर जारी गाइडलाइन का पूर्ण रूप से अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। सभी एसडीओ/एडीपीओ/ बीडीओ/सीओ/थाना प्रभारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए क्षेत्र में काम करेंगे। उनके रूट व जुलूस कहां शुरू होगा एवं कहा खत्म होगा, समय अवधि आदि की पूरी जानकारी रखेंगे। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सभी की जिम्मेवारी है कि जिला में शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से रामनवमी का त्यौहार संपन्न करायें।

बैठक के दौरान एसडीओ ने आमजनों को सूचित करते हुए कहा कि बिना आधिकारिक पुष्टी के किसी भी प्रकार के डरावने/झूठे/भ्रामक व्हाट्सएप्प मैसेज या फॉरवर्ड को आगे ना भेजें। जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई कर अफवाह फैलाने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कार्य कर रहे सभी सोशल मीडिया ग्रुप पर किसी प्रकार की अफवाह नही फैलाते हुए सोशल मीडिया का उपयोग पूरी सतर्कता, समझदारी और सावधानी से करें।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons