Latestकोलकातावेस्ट बंगाल

सीएम ममता बनर्जी ने जारी की दुर्गा पूजा की गाइडलाइन

कोरोना को देखते हुए लगायी गयीं हैं कई पाबंदियां, पूजा कमेटियों को 50 हजार मदद की घोषणा

कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा कमेटियों के संग नेताजी इंडोर स्टेडियम में प्रशासनिक और समन्वय बैठक कर पूजा की गाइडलाइन जारी की। उन्होेंने मौके पर सरकारी तोहफों की भी झड़ी लगा दी। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक दुर्गा पूजा कमेटी को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की। हालांकि पिछले वर्ष 25 हजार रुपये की मदद की गयी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडप को खुला रखना होगा। यदि मंडप की छत ढंकी हो तो मंडप चारों ओर से खुला होगा।

उन्होंने पूजा आयोजकों को पूजा देखने पहुंचे लोगों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। मंडपों में गोल घेरा बनाने, अधिक बैरिकेड सुनिश्चित करने, मंडप के आधा किलोमीटर दूर से ही मास्क सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही मंडप में प्रवेश करने वाले लोगों को सैनिटाइजर से हाथ साफ कराने, वॉलंटियरों को फेस शील्ड देने का भी सुझाव दिया। अंजलि, प्रसाद वितरण और सिंदूर खेला अलग-अलग समयों पर कई बार करने के लिए कहा गया है।

क्लबों से इस बार पूजा के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम न करने का आग्रह ममता बनर्जी ने किया है। पूजा का उद्घाटन छोटे स्तर पर या वर्चुअली कराने का भी परामर्श दिया गया है। पुरस्कार कमेटियों के लिए पूजा देखने व पुरस्कार देने की टाइमिंग को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक पूरा कर लेने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया। साथ ही 2 से अधिक गाड़ियों के मंडप परिसर में प्रवेश न करने पर उन्होंने जोर दिया। विसर्जन एक ही दिन न करके अलग-अलग दिनों में करने, घाटों में लाइटिंग व सैनिटाइजिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को उन्होंने निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि इस बार रेड रोड पर पूजा कार्निवल का आयोजन नहीं होगा। कार्निवल का आयोजन जोखिम भरा कदम हो जायेगा। अगले वर्ष इसका आयोजन वृहत तौर पर होगा। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा सीइएससी व राज्य विद्युत वितरण कंपनी के बिजली के बिल में 50 फीसदी छूट की घोषणा भी की है। इसके अलावा नगर निगम, नगरपालिका व पंचायत की ओर से पूजा आयोजन का टैक्स न लिये जाने का भी निर्देश दिया गया है। फायर ब्रिगेड पर भी इस बार कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। दुर्गा पूजा पर सरकारी तोहफों के तहत आशा कर्मियों के वेतन में 1000 रुपये की बढ़ोतरी अक्टूबर महीने से करने की घोषणा की गयी। सिविक वॉलंटियरों और ग्रीन पुलिस के वेतन में भी 1000 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की गयी है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons