LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

बीडीओ ने पंचायत सचिव व जनसेवकों के साथ की समीक्षा बैठक

  • कहा पंचायत सचिवालय में नियमित नही बैठने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
  • क्षेत्र भ्रमण के दौरान ज्यादातर सचिवालय मिलते है बंद

गिरिडीह। जिले के जमुआ बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय में पंचायत सचिव एवं जनसेवकों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि पंचायत सचिवालय अगर नियमित नही खुले तो संबंधित पंचायत सचिव एवं जनसेवक पर दंडनात्मक कार्यवाई की जायेगी। पंचायत की जनता के कार्यों को अपने अपने पंचायत भवन में बैठ कर हल करें। कहा कि क्षेत्र भर्मण के दौरान अधिकतर पंचायत सचिवालय बंद मिलतें हैं, कहा कि नियमित रूप से पंचायत सचिवालय नही खुलने के कारण आम जनता को अपने कार्यो को करवाने हेतु प्रखंड मुख्यालय का चक्कर काटना पड़ता है, लिहाजा सभी कर्मी दो दिनों के अंदर पंचायत सचिवालय में स्थाई रूप से रहना सुनिश्चित करें। कहा कि आज के बाद क्षेत्र भर्मण के दौरान अगर कोई भी पंचायत सचिवालय बंद मिला तो संबंधित पंचायत सचिव एवं जनसेवक के विरुद्ध प्रपत्र का भरा जाएगा। कहा कि सभी कर्मियों को भी पंचायत भवन में नियमित रूप से रहना है।

आवास योजना के खराब परफाॅर्मेंस से बीडीओ दिखे नाराज

समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास का प्रखंड में खराब परफॉर्मेंस से बीडीओ काफी नाराज दिखे। उन्होंने संबंधित कर्मियों को कड़ी फटकार लगाते हुए चार दिनों के अंदर सभी मॉड्यूल में अपना प्रोग्रेस रिपोर्ट बढ़ाने का निर्देश दिए। कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में जमुआ प्रखंड में 1541 आवास का टारगेट था जो सभी प्रारम्भ करवाया गया। जिसमें अब तक 131 आवास लंबित है। वहीं वित्तिय वर्ष 2020-21 में जमुआ प्रखंड में 1311 आवास का टारगेट था। जिसमे 950 लाभुकों को प्रथम किस्त भेजा गया है, वहीं 368 लाभुकों को दूसरा किस्त भेजा गया, बावजूद अब तक मात्र 82 आवास ही पूर्ण किया गया है।
बीडीओ कर्मकार ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास का प्रतीक्षा सूची में अब भी प्रखंड के लगभग 400 सौ लाभुकों का पंचायतों से अभिलेख आना है, जिसे हर बार के बैठकों में योग्य लाभुकों का अभिलेख लाने का निर्देश दिया जाता है बावजूद लोग ध्यान नही देतें जो काफी खेद का विषय है। उन्होंने मौके पर प्रधामनंत्री आवास के प्रखंड समन्वयक संतोष कुमार को निर्देश दिया कि जिस पंचायत का परफॉर्मेंस खराब है, वैसे कर्मियों को चिन्हित कर कार्रवाई हेतु फाइल बढ़ाएं। बैठक में बीडीओ कर्मकार ने मनरेगा, 14वीं एवं 15वीं वित्त तथा राशन पेंसन आदि की भी समीक्षा कर कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons