LatestNewsगिरिडीहझारखण्डदिल्ली एनसीआरदेशपॉलिटिक्स

यूपी व पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की हुई घोषणा

  • प्रेसवार्ता कर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने दी जानकारी
  • यूपी में 7, पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक व मणीपुर में दो चरण मे ंहोंगे चुनाव
  • पांचों राज्यों में मतगणना का कार्य 10 मार्च को
  • ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे प्रत्याशी

दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के बीच चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेसवार्ता आयोजित कर पांचों राज्यों में होने वाले चुनाव की घोषणा करते हुए चुनावी कार्यक्रम जारी किया है। इसके साथ ही चुनाव से संबंधित अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी। हालांकि, इससे पहले खबरें आई थी कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर चुनाव टल सकता है। चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि इन चुनावों में 18.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 24.9 लाख नये मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नयी मतदाता सूची 5 जनवरी 2022 को प्रकाशित कर दी गयी है। बताया कि चुनाव से संबंधित सभी कर्मियों के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा।

बताया गया कि पांच राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया सात चरणों में पूरी होगी। यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं 14 फरवरी को दूसरे, 20 को तीसरे, 23 को चौथे, 27 को पांचवे, 3 मार्च को छठे तथा 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव कराने का निर्णय लिया है। इन प्रदेशों में 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीं मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट डाले जायेंगे।

403 विधानसभा सीटों वाली उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार है। जिसमें वर्तमान में भाजपा के कब्जे में 325 सीटें, सपा के पास 47, बसपा के पास 19, कांग्रेस के पास 7 तथा पांच सीटें अन्य के पास हैं। वहीं पंजाब में 117 सीट, उत्तराखंड में 70 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। जबकि मणिपुर में 60 विधानसभा सीट हैं। वर्तमान में पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। जबकि उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में एनडीए की सरकार है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons