LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

सत्यार्थी खेल मेला सीजन 2’ खूब लगे चौके-छक्के, मेले का हुआ भव्य समापन

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन ने किया था एक हफ्ते के क्रिकेटू टूर्नामेंट का आयोजन
अतिथियों ने बढ़ाया बच्चों का उत्साह, खेल मेला 1920 बच्चे हुए थे शामिल

गिरिडीह। बालश्रम, बाल विवाह और बाल दुर्व्यापार जैसी बुराइयों को सामाजिक जागरूकता, शिक्षा व खेल के माध्यम से बच्चों में सजग नेतृत्व क्षमता पैदाकर और उन्हें सशक्त बनाने का कार्य कर रही नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की ओर से 17 फरवरी से आयोजित ‘सत्यार्थी खेल मेला सीजन 2’ गावां प्रखंड में शुक्रवार को संपन्न हो गया। सत्यार्थी खेल मेला सीजन 2 में 1920 बच्चों ने 128 टीमें बनाकर अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट खेला। आखिरी दिन फाइनल मुकाबला गागिंदी और सलादिह की टीमों के बीच खेला गया। जिसमें गागिंदी की टीम ने जीत हासिल की। ये सभी बच्चे कोडरमा व गिरिडीह जिले के बाल मित्र ग्राम के हैं। कभी ये बच्चे अभ्रक खदानों में बाल मजदूरी करते थे लेकिन अब सभी शिक्षा हासिल कर रहे हैं।

फाइनल मैच में बतौर अतिथि के रूप में उपस्थित ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ के कार्यकारी निदेशक धनंजय टिंगल, एस्टी लाउडर के डेविड हिरकोक, मैड हैटर क्रिएटिव की प्रमुख जेनी मार्सडेन और स्वतंत्र फोटो जर्नलिस्ट डोमेनिको पुगलीसे, डालिया जकोब, गावां के प्रखंड विकास अधिकारी महेंद्र रविदास, बिस सूत्री के प्रखंड अध्यक्ष अजय सिंह, विधायक प्रतिनिधि मुन्ना सिंह, प्रमुख ललिता देवी, पंचायत समिति सदस्य राहुल कुमार, गुलशन आरा, अन्नू कुमारी ने विजेता टीम के खिलाड़ियों को मेडल देकर सम्मानित किया।

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी महेंद्र रविदास ने बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि जिस प्रकार महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट से अपनी पहचान बनाई है, वैसे ही इन बच्चों को भी आगे बढ़ना है। इन बच्चों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए जिला प्रशासन, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के साथ मिलकर कार्य करेगा। वहीं खेल मेला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के वरिष्ठ निदेशक धनंजय टिंगल ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा बच्चों के बुनियादी अधिकार हैं। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन सुदूरवर्ती पिछड़े क्षेत्रों में संचालित बाल मित्र ग्रामों के माध्यम से लगातार प्रयासरत है, और पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का सशक्तीकरण करने पर जोर दे रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से हाशिए के बच्चों को भी मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर उपलब्ध कराने को लेकर प्रयासरत है।

मेला को सफल बनाने में कोडरमा जिला समन्वयक मनोज कुमार, गिरिडीह जिला समन्वयक सुरेंद्र पंडित, उदय राय, अमित कुमार, संदीप नयन व संगठन के कार्यकर्ताओं का सराहनीय योगदान रहा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons