LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

जर्जर बिजली के तार की चपेट में आने से 7 मवेशियों की मौत, तीन महिलाएं झुलसीं

  • घर के उपर से गुजरा है बिजली का तार, पूर्व विधायक ने की मुआवजे की मांग
  • बिजली विभाग को आवेदन देकर जर्जर तार बदलने की की गई थी मांग

गिरिडीह। जिले के गावां थाना क्षेत्र स्थित नगवां पंचायत के चक गांव में बुधवार देर रात लगभग 1 बजे बिजली का तार टूट कर गिर गया। जिससे सात मवेशियों की मौत हो गई। जबकि इसकी चपेट में आने से तीन महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गई। जिनका इलाज गावां सीएचसी में चल रहा है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बिजली का तार महेंद्र यादव और अर्जुन यादव के घर के ऊपर से गया हुआ था। तार काफी जर्जर स्थिति में था। बुधवार देर रात अचानक तार टूट कर गिर गया। जिससे मौके पर ही सात मवेशियों की मौत हो गई। यह देख जब घर के लोग बाहर निकलने लगे तो बिजली के तार में सट कर तीन महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गई। इसके बाद महिलाओं के परिजनों ने मुखिया मेराज उद्दीन को सूचना दी और झुलसी महिलाओं को गावां सीएचसी भेजा।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि फुलवा देवी पति महेंद्र यादव, मन्नो देवी पति अर्जुन प्रसाद यादव व रविता देवी पिता अर्जुन यादव गंभीर रूप से झुलस गई हैं। साथ ही महेंद्र यादव के दो बैल व दो बछड़े, अर्जुन यादव की दो गायें व एक बछड़े की मौत हो गई है। नगवां मुखिया मेराज उद्दीन ने कहा कि पूर्व में बिजली विभाग को लिखित आवेदन देकर जर्जर तार बदलने की मांग की गई थी, लेकिन विभाग की ओर से कोई पहल नहीं की गई। जिससे आज सात मवेशियों की मौत हो गई। जबकि तीन महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गई।

उन्होंने कहा कि विभाग की लापरवाही से इतनी बड़ी घटना घटी है। विभाग जल्द बिजली के तार को बदले, नहीं तो जोरदार आंदोलन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि झुलस गई। महिलाओं को गावां अस्पताल भेजने के लिए जब 108 एम्बुलेंस में फ़ोन किया, तो उन्होंने कहा कि 10 मिनट में भेजते हैं। जबकि 30 मिनट के बाद फ़ोन करने पर बताया कि एम्बुलेंस की सुविधा नहीं दे सकते हैं।

इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद पूर्व विधायक राजकुमार यादव भी मौके पर पहुंचे और घटना की सारी जानकारी ली। इसके साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात कर मुआवजा भुगतान करने को कहा। जिसके बाद पशुपालन विभाग से पशु चिकित्सक, बिजली विभाग के कर्मचारी एवं अंचल कार्यालय से अंचल निरीक्षक पहुंचे और अग्रतर कार्यवाई में जुट गए।

मौके पर उपस्थित श्री यादव ने कहा कि आज जो घटना हुई है वह पूर्णतः बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ है। इस घटना में आज चार महिलाएं की जान जाते जाते बची है। बिजली विभाग को पहले ही तार के जर्जर हो जाने की जानकारी मिली थी, किंतु अब तक तार को बदला नहीं गया था। साथ ही उन्होंने कहा कि यह सिर्फ यहां का नहीं बल्कि पूरे प्रखंड का हाल है। पूरे प्रखंड में जर्जर तारों का चयन कर बिजली विभाग इसका बदलाव करे नहीं तो आगामी 30 सितंबर के बाद हजारों किसानों के साथ जोरदार प्रदर्शन किया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने गावां को 10 मेगा वॉट बिजली आपूर्ति में हुए कटौती को पुनः देने एवं पावर ग्रिड को जल्द चालू करने की मांग भी किए।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons