FEATUREDदेश

चीनी घूसपैठ से बौखलाए एलएसी के ग्रामीण, भारतीय सेना को पहाड़ी पर पहुंचाया राशन

लददाख। भारत चीन सीमा एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर हाल के दिनों में चीनी सेनाओं की ओर लगातार घूसपैठ की जा रही है। चीन की इस हरकत से सीमा पर रहने वाले भारतीय ग्रामीणों में भी खासी नाराजगी है। गौरतलब है कि विगत 31 तारीख को चीनीयों के द्वारा घुसपैठ की कोशिश की गई थी। जिसके बाद भारतीय सेना ने चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए चीनियों को वापस जाने पर मजबूर कर दिया था वहीं भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर पर स्थित कई उंची पहाड़ियांें पर कब्जा भी जमा लिया था।

मजदूरी लेने से किया इनकार

भारतीय सेना की इस मुहिम में एलएसी के दुर्गम इलाकों के हर एक चप्पे से वाकिफ स्थानीय ग्रामीणों ने सेना का सामान, राशन और दूसरी जरूरी चीजों को अपने कंधों पर उठाकर पहाड़ की उंचाईयों तक पहुंचा दीं। ग्रामीणों ने भारतीय सेना को हर संभव मदद का भरोसा भी दिया और किसी तरह की मजदूरी लेने से साफ इनकार करते हुए कहा कि चीन के खिलाफ हर अभियान में वे भारतीय सेना के साथ हैं।

मवेशी चराने में भी हो रही परेशानी

दरअसल चीन की अड़ंगेबाजी से यहां रहने वाले लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। चीन की गतिविधियों की वजह से इनकी रोजाना की जिंदगी पर असर पड़ा है। अब उन्हें पहाड़ों पर कहीं भी आने-जाने में सावधानी रखती पड़ती है। ग्रामीणों का कहना है कि जिन पहाड़ों पर उनके पूर्वज दशकों से मवेशी चराते आए हैं, उनपर वे कभी भी चीन का कब्जा नहीं देखना चाहते हैं। वे लोग चीन की इन हरकतों से लगातार प्रभावित हो रहे हैं। इनकी रोजाना की जिंदगी पर असर पड़ रहा है। जिन पहाड़ों पर वे बेखौफ विचरण करते थे, उनपर आने-जाने में अब उन्हें डर लगने लगा है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons