LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

जमुआ के फॉरेस्ट पार्क में स्वर्ण समाज ने किया होली मिलन समारोह

देश की आजादी और निर्माण में स्वर्ण समाज की भूमिका अग्रणी

गिरिडीह। जमुआ स्थित फॉरेस्ट पार्क में बुधवार को अखिल भारतीय सवर्ण मोर्चा की जमुआ इकाई ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया।
समारोह को संबोधित करते हुए मोर्चा के नेताओं ने कहा कि स्वर्ण समाज ने न सिर्फ देश की आजादी में बल्कि आजादी के बाद देश के नवनिर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई है। देश की आजादी की लड़ाई में स्वर्ण समाज की शहादतों की फेहरिस्त काफी लंबी है। कहा कि इन्हीं शहादतों की बदौलत देश गुलामी की जंजीरों से मुक्त हो सका है। इतना ही नहीं आजादी के बाद आजाद भारत के नवनिर्माण में स्वर्ण समाज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। वक्ताओं ने कहा कि स्वर्ण समाज के नेतृत्व में देश का तीव्र गति से विकास भी हुआ। स्वर्ण समाज ने देश को न शिर्फ संवारा, बल्कि देश को दुनियां के अन्य देशों के समकक्ष खड़ा कर दिखाया।

वक्ताओं ने यह भी कहा कि कालांतर में दलगत राजनीति ने धीरे-धीरे स्वर्ण समाज को मुख्यधारा से किनारे करना शुरू कर दिया है, नतीजतन देश को पालने, नेतृत्व देने और कुर्बानी देने वाले स्वर्ण समाज को हासिये पर खड़ा कर दिया। आज भी शिक्षा के मामले में सबसे आगे रहने वाला स्वर्ण समाज आरक्षण का दंश झेल रहा है। स्वर्ण समाज ने दबे- कुचले तबके को ऊपर उठाने के लिए संविधान में आरक्षण जैसे व्यवस्था को शामिल किया। वर्तमान में आज यही आरक्षण स्वर्ण समाज के होनहार बच्चों को बेहतर शैक्षणिक क्षमता होने पर भी भटकाव की भट्टी में झोंक दिया। कहा कि स्वर्ण मोर्चा एक मजबूत सांगठनिक ढांचे में तब्दील हो रहा है। मोर्चा स्वर्ण समाज के अधिकारों की हिफाजत के लिए सड़क से लेकर सदन तक संवैधानिक तरीके से लड़ाई लड़ेगा।

वक्ताओं में अखिल भारतीय स्वर्ण मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष संजीव सिंह, प्रदेश सचिव देवनन्दन कुमार, वरिष्ठ नेता विनय कुमार शर्मा, सुरंजन कुमार सिंह, प्रो. विनोद कुमार राय, राजेन्द्र प्रसाद राय, अजीत कुमार, बमशंकर उपाध्याय, विवेकानंद पांडेय, मनीष चैधरी, मारुति नन्दन शास्त्री, ज्योति शास्त्री, विनय राय, नितेश सिन्हा, सुनील राय, पवन सिंह, कुलदीप राय, मंगलेश मिश्रा, शिवशंकर राय भूमिहार, प्रवीण राय, सुधीर कुमार सिन्हा, आशीष कुमार मंटू, समेत कई अन्य शामिल थे। समारोह की अध्यक्षता विवेकानंद पांडेय ने किया, जबकि संचालन योगेश कुमार पांडेय ने किया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons