LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

नाबार्ड ने जलवायु परिवर्तन पर किया जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

  • कई स्वयं सेवी संस्थानों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा
  • वैश्विक महामारी की तरह फैल रहा है जलवायु परिवर्तन: डीडीएम

गिरिडीह। नाबार्ड द्वारा बुधवार को गिरिडीह के रेड चिल्ली होटल में जलवायु परिवर्तन पर जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में गिरिडीह जिला के विभिन्न प्रखंडों के किसानों, एफपीओ और एनजीओ ने भाग लिया। कार्यशाला में विषय प्रवेश कराते हुए नाबार्ड के डीडीएम आशुतोष प्रकाश ने कहा कि जलवायु परिवर्तन वैश्विक महामारी की तरह फैल रहा है। कल कारखानों और सड़क पर बढ़ती गाड़ियों से प्रर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़ने के कारण तेजी से जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। जिससे सुखाड़, बाढ़, सुनामी, भूकंप की घटनाओं में वृद्धि हुई है। कहीं भारी बारिश तो कहीं सुखाड़ की स्थिति हो रही है। कहा कि जलवायु परिवर्तन से पूरा विश्व चिंतित है और इससे मानव जीवन, कृषि उपज, जीव जंतु पर कम प्रभाव पड़े इसके लिए लोगों में जागरूकता की जरूरत है।

किसानों को ज्यादा से ज्यादा ड्रीप इरिगेशन सिस्टम को अपनाने की जरूरत

कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ देवकांत प्रसाद ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का असर अब स्थानीय स्तर तक पहुंच चुका है। इसके कारण जल स्तर नीचे जा रहा है। पानी को बचाने के लिए किसानों को ज्यादा से ज्यादा ड्रीप इरिगेशन सिस्टम को अपनाने की जरूरत है। कहा कि किसान आनेवाले खरीफ फसल में कम पानी में होने वाला धान की खेती कर सकते हैं। सहभागी धान 115-120 दिनों में हो जाता है। सहभागी धान में यदि 15 दिनों तक पानी नहीं भी पड़ता है तो कोई दिक्कत नहीं है। कहा कि जलवायु परिवर्तन से तापमान में भारी गिरावट और वृद्धि भी हो रही है। इसका असर कृषि और जीव-जंतु पर पड़ रहा है। इससे बचाव के लिए जागरुकता जरूरी है।

कार्यशाला में हुए शामिल

कार्यशाला में मुख्य रूप से बैंक ऑफ इंडिया गिरिडीह शाखा के मुख्य प्रबंधक राजीव कुमार, रुद्रा फाउंडेशन के सचिव सैयद सबीह अशरफ, प्रिंस आर्ट के सचिव सुधीर कुमार, आइडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर संतोष पांडेय, प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर मुकेश कुमार, अभिव्यक्ति फाउंडेशन से अमरकांत एवं रूपम रॉय, मीरा सेवा सदन से निर्मल महतो, मानव सेवा संस्थान फाउंडेशन के प्रकाश श्रीवास्तव, एसएसपीएस के राजेश कुमार, देवरी से शंकर राय, ओमप्रकाश कुमार, हरिशंकर सिंह, जमुआ से लक्ष्मण महतो, अर्जुन मंडल, रंजीत मंडल, गिरिडीह प्रखंड से पंकज कुमार वर्मा, राजेश कुमार वर्मा, राजवंश सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons